Move to Jagran APP

IRCTC की Site पर Hotel Booking की सुविधा भी होगी उपलब्ध, कारोबार को लगेंगे पंख

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ इंडिया ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ समझौता किया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 12:08 PM (IST)
IRCTC की Site पर Hotel Booking की सुविधा भी होगी उपलब्ध, कारोबार को लगेंगे पंख
IRCTC की Site पर Hotel Booking की सुविधा भी होगी उपलब्ध, कारोबार को लगेंगे पंख

लुधियाना [राजीव शर्मा]। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ इंडिया ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ समझौता किया है। इसके तहत उत्तर भारत के राज्यों में IRCTC की साइट पर होटलों की बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस समझौते से एक फरवरी से लोग साइट पर होटल बुकिंग की सुविधा ले सकेंगे। इससे जहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, वहीं होटल कारोबारियों को इस तालमेल से बारह फीसद तक ऑक्यूपेंसी रेट बढ़ने की उम्मीद है।

loksabha election banner

होटल एसोसिएशन के ऑनरेरी सेक्रेटरी अमरवीर सिंह ने कहा कि फिलहाल निजी बुकिंग साइट 25 से लेकर 35 फीसद तक कमीशन होटल मालिकों से बुकिंग का ले रही है। इससे होटल कारोबारियों के मार्जेन दबाव में थे, लेकिन IRCTC की पहल से अब फायदा होगा।

IRCTC की साइट पर रोजाना दस लाख पर्यटक

IRCTC की साइट पर रोजाना नौ से दस लाख लोग दस्तक देते हैं। इसमें से ज्यादातर रेल टिकट बुकिंग करते हैं। 25 से तीस फीसद तक लोग होटल बुकिंग के लिए अन्य साइट पर सर्च करते हैं, लेकिन अब उनको अन्य साइट पर सर्च करने की जरूरत नहीं होगी। रेल बुकिंग के साथ ही होटल बुकिंग के ऑप्शन मौजूद होंगे।

पंजाब में 12 हजार से अधिक होटल

उद्यमियों का दावा है कि पंजाब में 12 हजार से अधिक होटल हैं। इनको इस समझौते का सीधा लाभ होगा। पंजाब में होटलों का ऑक्यूपेंसी रेट फिलहाल 52 से 57 फीसद है। उम्मीद है कि इस समझौते के बाद इस रेट में कम से कम बारह फीसद तक का इजाफा हो जाएगा। होटलों में ग्राहकों की आदम बढ़ेगी।

होटलों की आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार: अमरजीत सिंह

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ पंजाब के चीफ पैट्रन अमरजीत सिंह का कहना है कि IRCTC के पास हर होटल के बारे में पूरा रिकार्ड होगा। होटल मालिकों को कम कमीशन देना होगा, इससे उनके मार्जेन में इजाफा होगा। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ग्राहक सीधे पंजाब के होटलों की बुकिंग कर सकेंगे। इससे होटल कारोबारियों को फायदा होगा।

नॉर्थ इंडिया में होगे ये स्टेट

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.