Move to Jagran APP

Farmers Protest: लुधियाना की हाेजरी इंडस्ट्री पर संकट, पीक सीजन में डिलीवरी बन रही बड़ी समस्या

Farmers Protestरेलवे की ओर से मालगाड़ियों का संचालन तो आरंभ किया है लेकिन यह भी कारगर नहीं सिद्द हो रहा। क्योंकि अभी बैकलाग अधिक होने की वजह से यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटा है और इसके साथ ही सड़क मार्ग के जरिये ट्रांसपोर्टेशन प्रभावित हो रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 10:46 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 10:46 AM (IST)
किसान आंदाेलन के चलते महानगर की इंडस्ट्री संकट में फंसी। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Farmers Protest: किसान आंदाेलन के चलते महानगर की इंडस्ट्री संकट में फंस गई है। चक्का चलाने में सबसे अहम सेक्टर हाेजरी हर साल पंद्रह हजार करोड़ रुपये का कारोबार करता है, इन दिनों अच्छे सीजन और समय से आई सर्दी के बावजूद इंडस्ट्री परेशान है। इस साल की चुनौतियां हाेजरी इंडस्ट्री के लिए प्रोडक्शन प्रोसेस से लेकर अब डिलिवरी तक चल रही है। किसान आंदोलन के चलते इस बार तैयार माल मांग के बावजूद देश के रिटेलर्स तक नहीं पहुंच पा रहा।

loksabha election banner

कई राज्याें की डिस्पैचिंग रूकी

हाल ही में रेलवे की ओर से मालगाड़ियों का संचालन तो आरंभ किया है, लेकिन यह भी कारगर नहीं सिद्द हो रहा। क्योंकि अभी बैकलाग अधिक होने की वजह से यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटा है और इसके साथ ही सड़क मार्ग के जरिये ट्रांसपोर्टेशन प्रभावित होने से हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार की डिस्पैचिंग रूकी हुई है। हर साल नवंबर तक डिस्पैचिंग का काम समाप्त हो जाता है। लेकिन इस साल अभी तक 60 फीसदी ही डिस्पैचिंग हो पाई है। पहले ही इस बार इंडस्ट्री के कम प्रोडक्शन कर पाई है और बैकलाग भी नहीं है। ऐसे में सर्दी के नए परिधानों के लिए ग्राहकों को दो चार होना पड़ेगा।

किसानों के साथ वार्ता कर समस्या का समाधान निकाले सरकार
निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक डिस्पैचिंग अब एक बड़ी समस्या बन गई है, इसको लेकर सजग होने की जरूरत है। रेलवे को लुधियाना के लिए अधिक पार्सल गाड़ियां उपलब्ध करवानी चाहिए। ताकि हाेजरी के सीजन को समय पर भुनाया जा सके। इसके साथ ही किसान आंदोलन को लेकर भी सरकार को किसानों के साथ वार्ता कर समस्या का समाधान करना चाहिए।

पंजाब का उद्योग बुरी तरह से प्रभावित

इस समय पंजाब का उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। क्योंकि इंडस्ट्री का कच्चा माल भी दूसरे राज्यों से आता है और सप्लाई में दूसरे राज्यों में जानी है। ऐसे में लोजेस्टिक सबसे अहम फैक्टर है। ओनर के एमडी सुदर्शन जैन के मुताबिक हाेजरी के लिए ट्रांसपोर्टेशन सबसे बड़ा फैक्टर है। अगर हम समय से अपने उत्पादों के मार्केट में नहीं भेज सके, तो हमें इसका नुक्सान सहना पड़ेगा। इसको लेकर किसानों को भी सहयोग देना चाहिए। जबकि रेलवे अधिक से अधिक पार्सल ट्रेनें लुधियाना से चलाए।

रेलवे जल्द डिस्पैचिंग को प्रयासरत
रेलवे चीफ पार्सल सुपरवाइजर विजय सैनी ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि समय पर मैटीरियल की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। पिछले कई दिनों से ट्रेनों का संचालन रूकने के कारण बैकलाग था। इसके साथ ही पहले कम गाड़ियां डिस्पैचिंग के लिए मिल रही थी। अब गाड़ियों की संख्या भी बढ़ी है और बैकलाग भी समाप्त हुआ है, ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में सारा सिस्टम पटरी पर आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.