Move to Jagran APP

सेहत विभाग ने बनाया वॉट्सएप पर वाटर एंड म्युनिसिपल ग्रुप, जिम्मेदारी से नहीं बच पाएगा निगम Ludhiana news

इसमें डीसी अग्रवाल सिविल सर्जन डॉ. राजीव बग्गा डिस्ट्रिक्ट एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश कुमार के अलावा नगर निगम के मेडिकल हेल्थ अफसरों को शामिल किया है।

By Edited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 09:57 AM (IST)
सेहत विभाग ने बनाया वॉट्सएप पर वाटर एंड म्युनिसिपल ग्रुप, जिम्मेदारी से नहीं बच पाएगा निगम Ludhiana news
सेहत विभाग ने बनाया वॉट्सएप पर वाटर एंड म्युनिसिपल ग्रुप, जिम्मेदारी से नहीं बच पाएगा निगम Ludhiana news

लुधियाना, जेएनएन। शहर में अभी तक जब किसी इलाके में दूषित पेयजल, गंदगी, सीवरेज जाम की वजह से गेस्ट्रो, डायरिया, हैजा व अन्य बीमारियां फैलती हैं, तो हर बार नगर निगम के अफसर अपनी गलती छुपाने के लिए यह कहकर पल्ला झाड़ लेते थे कि उन्हें तो इलाके की समस्या के बारे में पहले किसी ने बताया ही नहीं था, अगर पता होता तो वह तुरंत कार्रवाई करते, लेकिन अब नगर निगम के अफसर अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं पाएंगे, क्योंकि सेहत विभाग ने डीसी प्रदीप अग्रवाल के आदेशों पर वाटर एंड म्यूनिसिपल वॉट्सएप ग्रुप बना दिया है। इसमें डीसी अग्रवाल, सिविल सर्जन डॉ. राजीव बग्गा, डिस्ट्रिक्ट एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश कुमार के अलावा नगर निगम के मेडिकल हेल्थ अफसर सहित पब्लिक हेल्थ, इरीगेशन डिपार्टमेंट, डीईओ प्राइमरी व डीईओ सेकेंडरी, पीडब्ल्यूडी के अफसरों को शामिल किया गया है। डीसी खुद इस वॉट्सएप ग्रुप की मॉनिटरिंग करेंगे।

loksabha election banner

सेहत विभाग शेयर करेगा रोजाना की एक्टिविटी

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि यह ग्रुप बुधवार को डीसी के आदेशों पर बनाया गया है। डीसी ने कहा था कि ग्रुप बनाने के बाद सेहत विभाग अपनी रोजाना की एक्टिविटी को शेयर करें। जैसे घरों में लारवा चेक करने, वॉटर सैंपलिंग व दूषित पेयजल, सीवरेज जाम की समस्या को लेकर विभिन्न इलाकों से मिलने वाली फीडबैक व अन्य जानकारी आदि। हालांकि, यह तमाम जानकारी पहले भी सेहत विभाग द्वारा नगर निगम को रोजाना ईमेल के जरिए भेजी जाती रही है। कई बार निगम के अधिकारी ईमेल न मिलने की शिकायत करते थे, लेकिन इस वॉट्सएप ग्रुप के बनने के बाद तुरंत निगम के पास सेहत विभाग की एक्टिविटी की सारी जानकारी पहुंच जाएगी। डीसी ने बुधवार को ही मीटिंग में निगम अफसरों व दूसरे विभागों को कह दिया था कि निगम की जिम्मेदारी बनती है कि जहां-जहां पानी, गंदगी व सीवरेज जाम की समस्याएं है, तो गंभीरता से लिया जाए जिससे कि बीमारी को फैलने से रोका जा सकेगा। डीसी ने यह भी कहा था कि वह हर दो घंटे बाद इस ग्रुप में शेयर की जाने वाली जानकारी व उस पर लिए गए एक्शन पर नजर रखेंगे।

डेंगू मरीजों की जानकारी छिपाने वाले अस्पतालों पर होगा जुर्माना

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि सेहत विभाग ने आइएमए प्रेसिडेंट के साथ मीटिंग करके अस्पतालों में आने वाले डेंगू मरीजों की जानकारी देने के लिए कहा है, क्योंकि उनके ध्यान में आया है कि कुछ अस्पताल अपने यहां भर्ती डेंगू के मरीजों के बारे में जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे अस्पतालों को वह सख्त चेतावनी देते हैं कि वह डेंगू मरीजों की जानकारी न छिपाएं। अगर किसी अस्पताल में डेंगू के मरीज की मौत हो गई और उसकी सूचना विभाग को मिली, तो इसके बाद उस अस्पताल पर कार्रवाई होगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.