Move to Jagran APP

Halwara International Airport : हलवारा एयरपोर्ट की चार किमी लंबी सड़क के लिए भेजा 21 करोड़ का बजट

Halwara International Airport हलवारा एयरपोर्ट के काम में तेजी अाने की संभावना है। टर्मिनल निर्माण के लिए 161 एकड़ के आसपास चार किलोमीटर लंबी दीवार बनाई जाएगी।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 08:36 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 08:36 AM (IST)
Halwara International Airport : हलवारा एयरपोर्ट की चार किमी लंबी सड़क के लिए भेजा 21 करोड़ का बजट

लुधियाना, जेएनएन। Halwara International Airport : हलवारा इंटरनेश्नल एयरपोर्ट को जाने वाली चार किलोमीटर लंबी सड़क व चारदीवारी के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट पास करवाने के लिए पंजाब सरकार को भेजा गया है। एयरपोर्ट निर्माण प्रगति की समीक्षा बैठक में उपस्थित एसीए ग्लाडा भूपिंदर सिंह व एसडीएम रायकोट हिमांशु गुप्ता के साथ मीटिंग के दौरान डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि एयरपोर्ट के सभी कार्य प्राथमिकता पर करने होंगे।

loksabha election banner

डीसी ने बताया कि सिविल टर्मिनल निर्माण के लिए 161 एकड़ के आसपास चार किलोमीटर लंबी दीवार बनाई जाएगी। इसके अलावा 26 एकड़ जमीन टैक्सी स्टैंड, फूड कोर्ट, फाइव स्टार होटल, दो मंजिल की दुकानें बनाई जाएगी। 135 एकड़ भूमि पर सिविल टर्मिंनल बनाया जाएगा।

बीएंडआर अधिकारियों को दिए सड़क को चौड़ा करने के निर्देश

डीसी ने बताया कि एयरपोर्ट को जाने वाली सड़क को चौड़ा करने के निर्देश बीएंडआर अधिकारियों को दिए गए हैं। गांव एहतियाना की जमीन पर बनने वाले इस एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की गई जमीन के लिए 20,61,314 रुपये प्रति एकड़ का भुगतान कर दिया गया है। इसके अलावा योग्य पाए जाने वाले परिवारों को 5,50,000 रुपये रीहैबीलीटेशन एंड रीसेटलमेंट मुआवजा भी दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को ज्वाइंट वेंचर कंपनी द्वारा लागू किया जा रहा है। जिसमें 51 फीसद हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी व 49 प्रतिशत ग्लाडा की है। एयरपोर्ट का उपयोग कार्गो फ्लाइटस के लिए भी किया जाएगा।

माय सिटी माय प्राइड में उठा था एयरपोर्ट का मुद्दा

साहनेवाल एयरपोर्ट पर खामियों की वजह से वहां पर कई बार विमान उड़ान नहीं भर पाते हैं। वहां एयरपोर्ट के विस्तार के लिए पर्याप्त जमीन न होने की वजह से हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। माय सिटी माय प्राइड फोरम में एयरपोर्ट का मुद्दा उठने के बाद सरकार हलवारा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए गंभीर हुई। माय सिटी माय प्राइड के फोरम में शहरवासियों ने सांसद व विधायकों पर शहर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की मांग रखी थी। माय सिटी माय प्राइड से पहले भी दैनिक जागरण ने लोगों की आवाज को सरकार तक पहुंचाने के लिए हलवारा में एयरपोर्ट बनवाने के लिए मुहिम भी चलाई थी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.