Move to Jagran APP

उड़ता पंजाब : देश में पकड़े गए नशे में आधा पंजाब का, हालात झुठला रहे सरकारी दावे

अब भी पंजाब के युवा नशे में उड़ रहे हैं। अांकड़े राज्‍य सरकार के दावे को झूठला रहे हैं और स्थिति बेहद गंभीर है। देश में पकड़े गए ड्रग में से आधा पंजाब का है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 01:44 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 01:44 PM (IST)
उड़ता पंजाब : देश में पकड़े गए नशे में आधा पंजाब का, हालात झुठला रहे सरकारी दावे

लुधियाना, [राजन कैंथ]। अब भी पंजाब के युवा नशे में उड़ रहे हैं। अांकड़े राज्‍य सरकार के दावे के विपरीत हालात बता र‍हे हैं। विदेश भर में एनडीपीएस एक्ट के तहत जब्त किए गए नशीले पदार्थों का करीब आधा केवल पंजाब में पकड़ा गया है। इसमें अफीम और हेरोइन की मात्रा सबसे ज्यादा रही। अवैध रूप से हो रहे ड्रग ट्रांजिट के कारोबार ने पंजाब जैसे समृद्ध राज्य को बुरी तरह से प्रभावित किया है। बॉलीवुड की फिल्म 'उड़ता पंजाब' की तर्ज पर कृषि प्रधान राज्य में अभी भी विवादस्पद गैर कानूनी रूप से नशीले पदार्थों की तस्करी जोरों पर है।

loksabha election banner

अफीम और हेरोइन की मात्रा सबसे अधिक, देश में पकड़े गए 8262 तस्करों में पंजाब के 3413 आरोपित

2017 के विधानसभा चुनाव में नशीले पदार्थों को मुख्य मुद्दा बनाकर कांग्रेस सत्ता में आई। उस दौरान सत्ताधारी शिअद के शीर्ष नेताओं को ड्रग तस्करी में शामिल बताया गया था। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दावा किया था कि कांग्रेस के बहुमत हासिल करने पर चार सप्ताह में प्रदेश से नशे को जड़ से समाप्त कर दिया जाएगा, लेकिन आंकड़े कुछ और ही दर्शाते हैं।

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) के मुताबिक, वर्ष २०१७ के दौरान हेरोइन तस्करी के संबंध में एंटी नारकोटिक्स एजेंसियों ने पंजाब में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत 3078 मामले दर्ज करवाए थे। देश भर में दर्ज किए गए 7070 मामलों की तुलना में यह 45 प्रतिशत है। इस अवधि के दौरान पंजाब में 406 किलोग्राम नारकोटिक हेरोइन जब्त की गई।

उस दौरान राजस्थान में 37.76 किलोग्राम, हरियाणा में 16.39 किलोग्राम, हिमाचल प्रदेश में 71.75 किलोग्राम और चंडीगढ़ में 2.52 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई। देश भर में एनडीपीएस एक्ट के तहत पकड़े गए 8262  तस्करों में से पंजाब में 3413 आरोपित गिरफ्तार किए गए। जो एक साल के दौरान पूरे देश में पकड़े गए तस्करों का 41 प्रतिशत है।

--------

एनसीआरबी के अनुसार, साल 2017 के दौरान देश भर में अफीम तस्करी के 1408 केस दर्ज हुए। इनमें से पंजाब में 679 केस (48 प्रतिशत) दर्ज किए गए। उस दौरान पंजाब में 505.86 किलोग्राम अफीम जब्त की गई। जबकि पूरे देश से कुल 2551 किलोग्राम अफीम बरामद हुई। पड़ोसी राज्यों की तुलना में हरियाणा में 84.39 किलोग्राम, हिमाचल प्रदेश में 8.72 किलोग्राम और चंडीगढ़ में 42.25 किलोग्राम अफीम पकड़ी गई।

पूरे देश में गिरफ्तार किए 1734 आरोपितों की तुलना में पंजाब में 790 तस्करों को पकड़ा गया, जो देश भर का 45 प्रतिशत है। इसके अलावा पंजाब में 1871.76 किलोग्राम गांजा, 417.46 किलोग्राम चूरापोस्त,129.24 किलोग्राम हशीश, 35,36,707 नशीली गोलियां तथा 29,851 नशीले इंजेक्शन बरामद किए गए।

--------

'' पंजाब के साथ लगती पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा को ईरान, अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान के अफीम व हेरोइन उत्पादक अवैध तस्करी के लिए इस्तेमाल करते हैं। पंजाब पुलिस तथा बीएसएफ द्वारा बड़े स्तर पर कब्जे में लिए नशीले पदार्थ साबित करते हैं कि उक्त देशों ने पंजाब को नशीले पदार्थों की तस्करी का मार्ग बना रखा है। तस्कर उसके लिए भूमिगत गुफाओं और कंटीली तारों में प्लास्टिक के पाइप का सहारा लेते हैं। पाकिस्तान की ओर से कंटीली तारों के ऊपर से नशीले पदार्थों के पैकेट भी फैंक दिए जाते हैं।

                                                       - डॉ. भूपिंदर सिंह बेदी, पूर्व चीफ सुपरिंटेंडेंट कस्टम अटारी-बाघा।

------

'' पंजाब पुलिस राज्य में नशीली पदार्थों की तस्करी को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। उनकी टीम ने पिछले डेढ़ साल में बेहतर प्रदर्शन किया है। आने वाले समय में भी नशा तस्करों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे। राज्य में नशे के खतरे को रोकने के लिए अन्य सरकारी विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। 

               - हरप्रीत सिंह सिद्धू, पूर्व एडीजीपी स्पेशल टास्क फोर्स, स्पेशल प्रिंसिपल सेक्रेटरी सीएमओ पंजाब।

--------

'' कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई वाली सरकार ने विशेष ऑपरेशन सेल और विशेष कार्य बल बनाकर नशीले पदार्थों की तस्करी को खत्म करने की योजना बना उन पर काम किया है। स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की मदद से एसटीएफ ने दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए 'बडी प्रोजेक्ट' शुरू किया है। मार्च 2018 में सरकार ने ड्रग अवेयरनेस प्रिवेंशन ऑफिसर (डेपो) कार्यक्रम शुरू किया। मंत्रिमंडल की बैठक में ड्रग तस्करों को मौत की सजा का फैसला सुनाने को लेकर केंद्र सरकार को सिफारिश की गई है। पंजाब सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए सालाना डोप टेस्ट मजबूती के लिए आदेश भी दिया है।

                                                                                         - भारत भूषण आशु, कैबिनेट मंत्री, पंजाब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.