जागरण संवाददाता, लुधियाना। PU Theory Examinations: पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) की सेमेस्टर परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस जारी हो चुकी है। कालेजों का अब परीक्षाओं को लेकर इंतजार खत्म हो चुका है। सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर प्रेक्टिकल परीक्षाएं 17 जनवरी से जारी है जबकि थ्योरी परीक्षाएं 24 जनवरी से शुरू होने जा रही है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस अपलोड हो चुकी है। पीयू ने कालेजों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी इसे चेक करने की अपील की है।

दो स्लाटस में चलेंगी परीक्षाएं

गाइडलाइंस के अनुसार पीयू परीक्षाएं दो स्लाटस में होंगी। पहला स्लाट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरा स्लाट दोपहर 1.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा। परीक्षा संबंधी प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से बीस मिनट पहले भेजे जाएंगे। विद्यार्थी इसे डायरेक्ट ही प्रश्न पत्र लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएट क्लासिस के विद्यार्थियों एओर साइज की बीस शीटस तथा पोस्ट ग्रेजुएट के विद्यार्थियों को चौबीस शीट्स का प्रयोग करना होगा। विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के लिए शीट के एख साइड का ही उपयोग करना होगा।

परीक्षा खत्म होने के एक घंटे में भेजनी होगी आंसर शीट

विद्यार्थियों को हर परीक्षा समाप्त होने के बाद अपनी आंसर शीट एक घंटे के बीच-बीच कालेजों की ओर से जारी की गई ई-मेल पर भेजनी होगी। आंसर शीट की विद्यार्थियों को पहले पीडीएफ तैयार करनी होगी और इसके बाद भेजना होगा। विद्यार्थियों को यह भी सलाह दी गई है कि कालेजों को ई-मेल करने के बाद आंसर शीट की एक फिजिकल कापी अपने पास परीक्षाओं के छह महीने तक रखनी जरूरी है।

 

कालेजों को मिल चुकी है गाइडलाइंस

आर्य कालेज की प्रिंसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि कालेज को पीयू की परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस मिल चुकी है। उसी मुताबिक 24 जनवरी से शुरू होने जा रही थ्योरी परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा। वहीं रामगढ़िया गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल डा. राजेश्वरपाल कौर की मानें तो कालेजों को गाइडलाइंस मिल चुकी है। विद्यार्थियों को इसे भेज दिया जाएगा और इसी तरह फालो करने की बात कही जाएगी।

Edited By: Vipin Kumar