Move to Jagran APP

टैक्स कम करने की तैयारी में सरकार, उत्साहित होगा शेयर बाजार Ludhiana News

शेयर बाजार में अभी लंबी अवधि का पूंजीगत लाभ कर छोटी अवधि का पूंजीगत लाभ सिक्योरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (एसआईटी) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (डीडीटी) लग रहा है।

By Edited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 07:02 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 03:13 PM (IST)
टैक्स कम करने की तैयारी में सरकार, उत्साहित होगा शेयर बाजार Ludhiana News

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। सरकार शेयर बाजार के निवेशकों को करों में छूट देने पर मंथन कर रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय और वित्त मंत्रालय मिलकर एक ऐसी कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं, जिसमें शेयरों में निवेश पर लगने वाले टैक्स के बोझ को कम कर इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुकाबले लेवल प्लेइंग फील्ड मुहैया कराया जा सके।

loksabha election banner

बाजार के माहिरों का मानना है कि करों में राहत मिलने से निवशेकों का आत्मविश्वास लौटेगा और बाजार में निवेश बढ़ेगा। शेयर बाजार में अभी लंबी अवधि का पूंजीगत लाभ कर, छोटी अवधि का पूंजीगत लाभ, सिक्योरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (एसआईटी) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (डीडीटी) लग रहा है। उम्मीद है कि इन करों में छूट मिल सकती है। वित्त मंत्रालय उक्त टैक्सेस की समीक्षा कर रहा है। समीक्षा करते हुए यह देखा जा रहा है कि कहां किस टैक्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है और किस टैक्स में कटौती की जा सकती है या फिर नियमों में किस तरह का बदलाव किया जा सकता है।

बाजार में निवेशक होंगे उत्साहित

मास्टर कैपिटल सर्विस लिमिटेड के वाइस प्रेजिडेंट अनिल कुमार गर्ग के मुताबिक पिछले लंबे समय से बाजार में डर का माहौल है, निवेशक इस समय असमंजस में है। सरकार की ओर से पिछले कुछ महीनों में टैक्स में चार बड़े बदलावों के बावजूद उत्साह नहीं बन पाया। अब सरकार की ओर से टैक्स कम करने की कवायद से बजार को उत्साह मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों में जितना एफडीआइ भारत में आया है, उनके मुकाबले 50 प्रतिशत एफडीआइ पिछले पांच साल में ही आ गया है। सरकार की ओर से सेंटीमेंट्स को बेहतर करने की जरूरत है। वैश्विक आर्थिक सुस्ती के बावजूद भारत की स्थिति मजबूत है, लेकिन लोगों के डर को खत्म करने की जरूरत है।

आम आदमी को भी राहत दे सरकार: जसपाल सिंह

एलएससी सिक्योरिटीज लिमिटेड चेयरमैन जसपाल सिंह के मुताबिक लांग टर्म पर प्रॉफिट के मुताबिक टैक्स है। जबकि इससे पूर्व यह जीरो था, शार्ट टर्म पर पंद्रह प्रतिशत है। सरकार को चाहिए कि दोनों पर छह से सात प्रतिशत किया दिया जाए, तो राहत मिलेगी। इसके साथ ही सरकार द्वारा जैसे कारपोरेट को राहत दी गई है, वहीं आम आदमी को भी 33 प्रतिशत टैक्स की बजाए कम टैक्स स्लैब दी जाए।

ग्रोथ के लिए कदम उठा रही सरकार: राकेश उप्पल

एलेक्सी फाइनेंशियल लिमिटेड के एमडी राकेश उप्पल के मुताबिक सरकार की ओर से देश की ग्रोथ के लिए सही कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार सारे फैसले लांग टर्म को ध्यान में रखकर ले रही है। इससे मार्केट में अच्छे रिस्पांस देखने को मिलेंगे। टैक्स कम होने से लोगों का रूझान फाइनेंशियल सेक्टर की ओर बढ़ेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.