Move to Jagran APP

डरा-धमकाकर बच्चों से करवाते थे य‍ह काम, बदले में दे रहे थे दिन के 50 रुपये

थाना डिवीजन नंबर पांच में बच्चों को कुछ पैसों का लालच देकर जबरन भीख मंगवाने पर दो लोगों को नामजद किया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 01:37 PM (IST)
डरा-धमकाकर बच्चों से करवाते थे य‍ह काम, बदले में दे रहे थे दिन के 50 रुपये

जेएनएन, लुधियाना। थाना डिवीजन नंबर पांच में बच्चों को कुछ पैसों का लालच देकर जबरन भीख मंगवाने पर दो लोगों को नामजद किया है। फरवरी में बाल सुरक्षा यूनिट ने रेड कर पांच बच्चों को रिकवर किया था। इनमें से दो ने बाल सुरक्षा अधिकारियों को बताया कि दुगरी का कालू दादा प्रधान और रिंकू प्रधान दरेसी उनसे जबरदस्ती भीख मंगवाते हैं। इसके बाद जिला बाल सुरक्षा अधिकारी ने इसकी शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने जांच के बाद के दोनों को नामजद कर लिया है।

loksabha election banner

जिला बाल सुरक्षा अधिकारी ने 28 फरवरी 2019 को पुलिस को शिकायत दी थी कि उनकी ओर से 8 फरवरी को भीख मांग रहे पांच बच्चों, जिनकी उम्र दस साल से भी कम थी, को रिकवर किया था। इनमें से दो बच्चों नमन और निहाल ने बताया था कि उनसे उनकी झुग्गी के पास रहने वाले बच्चों से भीख मंगवाता है। इसके बदले में उन्हें 50 रुपये दिन के दिए जाते हैं। जिला बाल सुरक्षा अधिकारी की ओर से पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर इसकी जांच कर मामला दर्ज करने का आह्वान किया था। पुलिस ने एंटी ह्यूमैन ट्रैफिकिंग विंग से इस मामले की जांच करवाई है, जिसके बाद पुलिस ने कालू प्रधान और रिंकू प्रधान के खिलाफ थाना पांच में मामला दर्ज किया है।

ऑटो में छोड़ते और ले जाते थे

पुलिस के अनुसार ये दोनों बच्चों को जबरदस्ती भीख मंगवाते थे। वह बच्चों के माता-पिता को भी धमकाते थे और उन्हें ऑटो बिठाकर शहर के अलग-अलग एरिया में लेकर जाते थे और वहां छोड़कर वापस चले जाते थे। यही नहीं शाम को उन्हें वापस ले जाते थे। वह भीख मांग रहे बच्चों पर नजर भी रखते थे ताकि पता लगाया जा सके कि वह कितना पैसा इकट्ठा करते हैं। अगर कोई बच्चा सही ढंग से भीख नहीं मांगता और उनकी बात नहीं मानता था तो उसे भूखा रखा जाता था। वह लावारिस बच्चों को अपने पास शरण भी देते थे। मामले के जांच अधिकारी एएसआइ हरदेव सिंह के अनुसार आरोपितों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.