Move to Jagran APP

Ludhiana GST Scam: ये हैं लुधियाना के नटवरलाल पिता-पुत्र, राजस्थान-दिल्ली में फर्जी फर्में बना की 200 करोड़ की बोगस बिलिंग

पंजाब स्टेट जीएसटी इन्वेस्टिगेशन विंग ने फर्जी फर्में बनाने और उनका संचालन के आरोप में मंडी गोबिंदगढ़ के बलविंदर सिंह उर्फ बाबू राम को गिरफ्तार किया है। दोनों ने इन फर्मों के जरिये 200 करोड़ रुपये की बोगस बिलिंग कर सरकार से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की है।

By Vinay kumarEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 12:54 PM (IST)
लुधियाना में फर्जी फर्में बनाकर 200 करोड़ की बोगस बिलिंग करने वाले एक आरोपित को पुलिस ने काबू किया।

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब  में जीएसटी घाेटाले की परतें खुलनी शुरू हाे गई है। स्टेट जीएसटी इंवेस्टिगेशन विंग ने फर्जी फर्में बनाने और उनका संचालन के आरोप में मंडी गोबिंदगढ़ के बलविंदर सिंह उर्फ बाबू राम को गिरफ्तार किया है। अराेपित ने बेटे प्रिंस धीमान के साथ मिलकर पंजाब, दिल्ली और राजस्थान सहित कई राज्यों में फर्जी फर्में बनाकर 200 करोड़ रुपये की बोगस बिलिंग कर सरकार से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की। प्रिंस धीमान अभी पकड़ से बाहर है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें-Ludhiana GST Scam: लुधियाना में आरोपितों से मिली आयरन, स्टील और गारमेंट्स से जुड़ी बिल बुक्स

बलविंदर सिंह और प्रिंस धीमान की गिरफ्तारी के आदेश जारी किए गए थे। विभाग की टीम ने कई जगह छापामारी कर फर्जी फर्मों के नाम पर पंजाब और दूसरे राज्यों में लोहे के कबाड़ और तैयार माल के लेनदेन का पता लगाया। तैयार की गई फर्जी फर्मों के नाम, पता और जारी बिल जुटाए गए। इस दौरान पता चला कि आरोपितों की ओर से चलाई जा रही एक फर्जी फर्म सुविधा एंटरप्राइजेज मौजूद ही नहीं थी। इन्होंने चार और फर्जी फर्में बनाई हैं जिनमें से एक दिल्ली और एक राजस्थान में है। इन फर्मों के जरिये 125 करोड़ रुपए से अधिक की बोगस बिलिंग की गई और सरकारी खजाने को 15 करोड़ रुपये से अधिक चूना लगाया गया।

स्क्रैप की गाड़ी से हाथ लगा था सुबूत
गौरतलब है कि लोहे का कबाड़ (आयरन स्क्रैप) को लेकर जाने वाले एक वाहन को अधिकारियों ने रोका था। उसके दस्तावेजों की जांच में सामने आया था कि इस तरह की 30 अन्य फर्में संचालित की जा रही हैं। छानबीन में सामने आया कि इसके पीछे पिता-पुत्र की जोड़ी का हाथ है। दोनों करीब 200 करोड़ की बोगस बिलिंग कर चुके हैं।


14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
बलविंदर सिंह को सहायक कमिश्नर, एमडब्ल्यू पटियाला की अगुआई वाली टीम ने गिरफ्तार किया है। उसे बुधवार को सीजेएम फतेहगढ़ साहिब की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.