Move to Jagran APP

Farmer's Protest: पंजाब में किसान आंदोलन ने रोकी फास्टैग की रफ्तार, लक्ष्य हासिल करने में लगेगा समय

Farmers Protest in Punjab पंजाब में टोल प्लाजा पर फास्टैग का लक्ष्य अभी अधूरा है। इसका कारण किसानों का आंदोलन है। किसान टोल प्लाजा पर जमे हैं। इसके कारण वाहन बिना टोल के ही क्रास हो रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 10:25 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 10:25 AM (IST)
पंजाब में फास्टैग की रफ्तार धीमी ।

जेेेएनएन, लुधियाना। पंजाब के उद्योग, टेलीकाम, कृषि और कारोबार सेक्टर को नुकसान पहुंचाने के बाद किसान आंदोलन ने अब टोल प्लाजा पर फास्टैग (Fastag) की रफ्तार भी कम कर दी है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (National Highway Authority of India NHAI) ने देश के सभी टोल प्लाजा में सौ फीसद फास्टैग लागू करने की घोषणा की है, लेकिन पंजाब में टोल प्लाजा को कैशलेस करने में अभी समय लगेगा। इसका कारण यह है कि सवा तीन महीने से किसान सभी टोल प्लाजा पर जमे हैं।

loksabha election banner

फास्टैग के अंबाला रीजन के टेक्निकल मैनेजर असीम बांसल ने बताया कि पंजाब के नेशनल हाईवे में सभी टोल प्लाजा बंद हैं। किसान आंदोलन खत्म होने के बाद ही सभी टोल प्लाजा को सौ फीसद अपडेट करने का काम शुरू होगा। प्रदेश में टोल प्लाजा पर फास्टैग का 90 फीसद काम ही पूरा हो पाया है। वहीं, करीब 30 फीसद वाहन भी इस सुविधा से नहीं जुड़े हैं।

लुधियाना के लाडोवाल में स्थित टोल प्लाजा पंजाब में सबसे बड़ा है। यहां कुल 22 लेन हैं। इसमें से 20 पर फास्टैग की सुविधा है। दोनों ओर एक-एक लेन वीवीआइपी वाहनों के लिए है। टोल प्लाजा बंद होने से पहले तक यहां से 15 से 20 फीसद वाहन ही बिना फास्टैग के निकलते थे। हरियाणा व पंजाब के बॉर्डर पर पटियाला के शंभू टोल प्लाजा में कुल 13 काउंटर हैं, इनमें से चार काउंटर छोड़ सभी पर फास्टैग लगा सिस्टम है। दोनों तरफ दो-दो कैश काउंटर हैं, जहां से बिना फास्टैग के वाहन गुजरते हैं। प्रबंधक रवि के मुताबिक किसान आंदोलन खत्म होते ही सौ फीसद फास्टैग सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा।

पटियाला-राजपुरा रोड पर स्थित धरेड़ी जट्टां टोल प्लाजा के मैनेजर राहुल ने बताया के उनके टोल पर चार काउंटर हैं। इनमें से दो पर फास्टैग सिस्टम लगा है। यहां से 40 फीसद वाहन बिना फास्टैग के गुजरते हैं। अमृतसर के निज्जरपुरा-जंडियाला गुरु टोल प्लाजा पर सभी काउंटर पर फास्टैग की सुविधा है। अभी लगभग 30 फीसद वाहन बिना फास्टैग वाले गुजरते हैं।

पास को फास्टैग से जोडऩे का काम भी रुका

कपूरथला के ढिलवां टोल प्लाजा में भी सभी आठ लेन में फास्टैग सिस्टम अपडेेट है। यहां भी लगभग 30 फीसद वाहन बिना फास्टैग वाले गुजरते हैं। टोल के इंचार्ज देवेंद्र चाहर ने बताया कि सरकार वीआइपी कल्चर बंद करने तैयारी की जा रही है। विभाग की तरफ से आनड्यूटी वाहनों को स्पेशल पास जारी करने की भी तैयारी है। 20 किलोमीटर के अंदर रहने वाले लोगों के पास को भी इस सुविधा से जोड़ा जाएगा। यह काम किसान आंदोलन के कारण रुका है।

होशियारपुर के चौलांग टोल प्लाजा में कंपनी के पीआरओ हरविंदर पाल सिंह ने बताया कि इस यहां दस लेन हैं। आठ में फास्टैग की व्यवस्था है। एक लेन पर कैश की सुविधा है। अस्सी फीसदी काम फास्ट से ही है, लेकिन अभी आंदोलन के कारण टोल बंद है। वहीं, हरसा-मानसर टोल प्लाजा की दस में से आठ लेन पर भी सिस्टम अपडेट है। यहां भी अस्सी फीसद काम फास्टैग से है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.