Move to Jagran APP

सूखा-गीला कूड़ा अलग रखने पर गांव शेरियां का डंप प्रदेश में अव्वल

माछीवाड़ा ब्लाक अधीन पड़ती गाँव शेरियां की ब्लॉक पंचायत अधिकारी को प्रशांसा पत्र दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:12 AM (IST)
सूखा-गीला कूड़ा अलग रखने पर गांव शेरियां का डंप प्रदेश में अव्वल

संवाद सहयोगी, श्री माछीवाड़ा साहिब: गांव शेरियां की पंचायत द्वारा लोगों के घरों के कूड़ा एक जगह इकट्ठा करने के लिए बनाए गए डंप को पंजाब में अव्वल करार देते हुए सरकार ने ब्लॉक पंचायत अधिकारी को प्रशंसा पत्र दे कर सम्मानित किया है।

loksabha election banner

शेरियां में मनरेगा योजना के अंतर्गत 4 लाख 91 हजार की लागत से यह कूड़ा डंप बनाया गया है। यह कूड़ा डंप पर शैड और उसके नीचे अलग-अलग तरह के कूड़ा रखने का स्थान बनाया गया। यह डंप जिले में अपने तरह का पहला डंप है। इसी डंप के तर्ज पर अब माणेवाल और गुरुगढ़ में भी ऐसे ही डंप बनाए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि हलका समराला के विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों द्वारा कुछ दिन पहले गांव शेरियां में फ्री दो-दो डस्टबिन भी बाटे गए थे। ताकि लोगो उनमें गीला और सूखा कूड़ा रखें।

गीले कूड़े से बनाई जाएगी खाद

ब्लॉक पंचायत अफसर राजविदर कौर ने बताया कि गीले कूड़े से खाद बनाई जाएगी जो किसानों को फसलों में खाद के रूप में प्रयोग करने लिए दिया जाएगा। जबकि, सूखा कूड़ा कबाड़ी को बेच दिया जायेगा, जिससे पंचायत की आमदनी होगी।

पंचायत अधिकारी ने बताया कि लुधियाना के सहायक डिप्टी कमिश्नर शुक्रवार को माछीवाड़ा ब्लॉक पंचायत प्रशंसा पत्र दे कर सम्मानित किया है। साथ ही निर्देश दिए कि ब्लॉक के दूसरे गांवों में भी इस तरह के कूड़ा डंप बनाए जाएं।

गांवों को सुंदर बनाने में दें सहयोग

हलका विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों ने यह प्रशंसा पत्र बीडीपीओ राजविदर कौर को सौंपते कहा कि जो भी पंचायत या अधिकारी गांवों के विकास के लिए या उसको सुंदर बनाने के लिए काम करेगा उसे सम्मानित किया जाएगा। विधायक ढिल्लों ने पंचायतों से अपील की कि वह गांवों को सुंदर और स्वच्छ बनाने में सहयोग दें।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर चेयरमैन सिमरनजीत कौर, उप चेयरमैन सुखप्रीत सिंह झड़ौदी, नगर कौंसिल प्रधान सुरिदर कुंदरा, रजिदर सिंह ढिल्लों, प्रदेश सचिव सुखवीर पप्पी, पीए राजेश बिट्टू, सुखजिदर सिंह मान, दविदर सिंह राजेवाल, जसदेव सिंह बिट्टू, जसदेव सिंह टांडा, रमेश खुल्लर, अमनदीप सिंह गुरों, पंचायत अफसर गुरचरन सिंह, सचिव संजीव कुमार राणा आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.