Move to Jagran APP

डेंगू व वायरल फीवर मरीजों से शहर के अस्पताल फुल, इमरजेंसी में भी जगह नहीं Ludhiana News

मरीजों के परिजनों ने बताया कि सभी वार्ड फुल है। इस वजह से उनके मरीज बाहर हैं। वह सुबह से ही अपने मरीज की भर्ती करवाने का इंतजार कर रहे हैं

By Edited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 03:13 PM (IST)
डेंगू व वायरल फीवर मरीजों से शहर के अस्पताल फुल, इमरजेंसी में भी जगह नहीं Ludhiana News
डेंगू व वायरल फीवर मरीजों से शहर के अस्पताल फुल, इमरजेंसी में भी जगह नहीं Ludhiana News

लुधियाना, [आशा मेहता]। शहर में डेंगू और डेंगू टाइप वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शहर के बड़े अस्पतालों में डेंगू और वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों के भर्ती होने से सभी वार्ड फुल हैं। मरीजों को अन्य वार्डो में भर्ती किया जा रहा है। दूसरे वार्डो में भी मरीजों को भर्ती होने के लिए पूरा-पूरा दिन इंतजार करना पड़ रहा है। डीएमसीएच (दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल) में तो दो दिन की वेटिंग चल रही है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की टीम जब शुक्रवार रात्रि नौ बजे के करीब डीएमसीएच की इमरजेंसी में पहुंची, तो दस से पंद्रह मरीज स्ट्रेचर पर पड़े भर्ती किए जाने का इंतजार कर रहे थे। उन मरीजों के परिजनों ने बताया कि सभी वार्ड फुल है। इसकी वजह से उनके मरीज बाहर हैं। कुछ परिजनों का कहना था कि वह सुबह से ही अपने मरीज की भर्ती करवाने का इंतजार कर रहे हैं, जबकि कुछ ने कहा कि वह वीरवार दोपहर से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि डीएमसीएच प्रबंधन का कहना है कि इतनी लंबी वेटिंग नहीं है।

डीएमसीएच के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. संदीप शर्मा के अनुसार उनके यहां पूरे पंजाब, हिमाचल व जम्मू से डेंगू के साथ-साथ वायरल फीवर के काफी मरीज आ रहे हैं। एडमिशन के लिए दो से चार घंटे की वेटिंग चल रही है, लेकिन, इमरजेंसी केसों में मरीज के लिए बेड का इंतजाम किया जा रहा है। वहीं अस्पताल के मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. राजेश महाजन ने बताया कि डीएमसीएच में मेडिसन के चार यूनिट, आइसीयू, इमरजेंसी वार्ड व ओवरफ्लो यूनिट में करीब 350 से अधिक मरीज भर्ती हैं। इसमें से ज्यादातर डेंगू बुखार के लक्षणों से पीड़ित हैं। इस समय अस्पताल फुल चल रहा है। इमरजेंसी में भी जगह नहीं है। इमरजेंसी वार्ड में रोजाना 15 मरीज वेटिंग में होती है। उन्हें भर्ती करवाने के लिए पहले से भर्ती मरीज को डिस्चार्ज करना पड़ रहा है। जब मरीजों के सेल 50 हजार से अधिक हो जाते हैं, तो डिस्चार्ज कर रहे हैं। कई बार अधिक मरीज आ जाने पर उनको सर्जिकल वार्ड में भी भर्ती कर रहे हैं।

फोर्टिस अस्पताल और एसपीएस अस्पताल में भी बेड खाली नहीं

फोर्टिस अस्पताल की मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. शैली के अनुसार उनके यहां भी डेंगू के मरीज आ रहे हैं। इस समय आइसीयू के सभी 25 बेड फुल हैं। पिछले कई दिनों से डेंगू वार्ड भी फुल चल रहा है। पिछले दो दिनों से आइसीयू में जगह न होने के कारण गंभीर बीमार मरीजों को दूसरे बड़े अस्पतालों में रेफर कर रहे हैं। एसपीएस अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजीव कुंद्रा के अनुसार डेंगू व वायरल फीवर की वजह से उनके यहां मेडिसन विभाग के वार्ड फुल चल रहे हैं। मरीज काफी आ रहे हैं। खासकर, पटियाला, खन्ना, समराला, माछीवाड़ा, दोराहा व साहनेवाल से।

दीपक और लुधियना मेडिवेज अस्तपाल में एक्स्ट्रा बेड लगा रहे

उधर दीपक अस्पताल में तो मरीज को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है। अस्पताल की मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. मनीत चावला के अनुसार इस बार डेंगू के साथ-साथ डेंगू टाइप वायरल फीवर के मरीज काफी आ रहे हैं। एक्स्ट्रा बेड लगाने पड़ रहे हैं। वहीं लुधियाना मेडिवेज अस्पताल के मेडिसन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. कर्मवीर गोयल के अनुसार इस बार डेंगू के अलावा डेंगू टाइप वायर फीवर के मरीज काफी आ रहे हैं। अस्पताल के डेंगू वार्ड व मेडिसन वार्ड फुल हो चुके हैं। मरीजों की संख्या को देखते हुए वीरवार को अतिरिक्त बेड मंगवाए गए हैं।

आज ही डीएमसीएच का दौरा किया: डॉ. रमेश

डिस्ट्रिक एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश कुमार ने कहा कि शुक्रवार को कुछ अस्पतालों में वार्ड फुल होने की जानकारी उन्हें मिली। वह डीएमसीएच में गए थे। अस्पताल प्रबंधन द्वारा मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जा रही। हालांकि कुछ घंटे का इंतजार जरूर करना पड़ रहा है। दूसरे अस्पताल भी अपने स्तर पर एडजस्टमेंट कर रहे हैं। अगर डेंगू के किसी मरीज को परेशानी आ रही है, तो सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.