Move to Jagran APP

Dengue Case in Ludhiana: डेंगू के बढ़ रहे मामलाें के बाद सेहत विभाग व नगर निगम आमने-सामने; जानें कारण

Dengue Case in Ludhiana शहर के अधिकतर इलाकों में फॉगिंग नहीं हो रही है। ऐसे में डेंगू का प्रभाव बढ़ सकता है। पिछले साल तक नगर निगम की ओर से सेहत विभाग को फॉगिंग का शेडयूल भेजा जाता था।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 01:12 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 01:12 PM (IST)
Dengue Case in Ludhiana: डेंगू के बढ़ रहे मामलाें के बाद सेहत विभाग व नगर निगम आमने-सामने; जानें कारण
वार्ड नंबर 85 में फॉगिंग करते हुए नगर निगम के कर्मचारी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Case in Ludhiana: कोविड की दूसरी लहर के बाद सेहत विभाग के सामने डेंगू के बढ़ रहे मामले चुनौती बन रहे हैं। शहर के कई इलाकों से डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। माडल टाउन, बस्ती जोधेवाल, रानी झांसी रोड, फिरोजपुर रोड, आशापुरी, सिविल लाइन, कुंदनपुरी, कैलाश चौक, भामियां रोड, जनता नगर, सुआ रोड, ढंडारी रेलवे स्टेशन, साहनेवाल, ब्लौकी, बसंत सिटी, जहांगीर रोड, संत नगर, राजगुरू नगर, बीआरएस नगर, गुरदेव नगर, रेलवे कालोनी दो नंबर से अब तक डेंगू के 44 मरीज सामने आ चुके हैं। इसके अलावा डेंगू के करीब 700 संदिग्ध मरीज भी हैं। सेहत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बड़ा शहर होने के कारण सेहत विभाग के पास डेंगू को रोकने के लिए उतने संसाधन नहीं है।

loksabha election banner

जिन इलाकों में डेंगू के केस सामने आ रहे हैं उनकी जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को दी जा रही है और उन्हें वहां पर फॉगिंग करवाने के लिए कह रहे हैं लेकिन फॉगिंग को लेकर निगम का रवैया ढुलमुल है। अधिकतर इलाकों में फॉगिंग नहीं हो रही है। ऐसे में डेंगू का प्रभाव बढ़ सकता है। पिछले साल तक नगर निगम की ओर से सेहत विभाग को फॉगिंग का शेडयूल भेजा जाता था। इस बार निगम ने शेड्यूल भी नहीं भेजा है। पिछले 15 दिन में फॉ¨गग करवाने के लिए दो बार नगर निगम को ईमेल के जरिये हाई रिस्क एरिया की जानकारी दी गई है। निगम की ओर से अब तक इसका जवाब नहीं दिया गया है।

डेंगू बढ़ रहा, नहीं हो रही फॉगिंग

शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ते ही सेहत विभाग और नगर निगम गेंद एक-दूसरे के पाले में फेंकने लगे हैं। इस बार भी सेहत विभाग ने निगम पर फॉ¨गग न करवाने का आरोप लगाया है। वहीं, नगर निगम ने सेहत विभाग के फॉगिंग न करवाने के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। निगम का दावा है कि शहर में एक महीने से रोजाना फॉगिंग करवाई जा रही है। फॉगिंग के लिए 95 हैंडी मशीनें और 12 बड़ी मशीनें प्रयोग की जा रही हैं। पार्षद अपने-अपने वार्ड में फॉगिंग हैंडी मशीनों से हफ्ते में पांच दिन फॉगिंग कर रहे हैं। इस काम के लिए प्रत्येक पार्षद को नगर निगम ने एक-एक फॉगिंग मशीन दी है। प्रत्येक पार्षद को नगर निगम रोजाना पांच लीटर दवाई का मिक्सचर और एक लीटर पेट्रोल उपलब्ध करवाता है।

सेहत विभाग को दे दी है जानकारी : हेल्थ अफसर

नगर निगम के हेल्थ अफसर डा. विपल मल्होत्रा का कहना है कि फॉगिंग करवाई जा रही है। सेहत विभाग को शेड्यूल की जानकारी दे दी गई है। फॉगिंग के लिए हर जोन में चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टरों को जिम्मेदारी दी गई है जो कि पार्षदों से तालमेल करके फाॅगिग करवा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.