Move to Jagran APP

बीमारियों से बचना है तो हर दिन करें योग, जिंदगी भर रहेंगे निरोग Ludhiana News

भारतीय योग संस्थान के माहिरों ने दैनिक जागरण की मुहिम योग से होंगे निरोग के होटल पार्क प्लाजा में लोगों को आरोग्यता के टिप्स दिए गए।

By Edited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 07:56 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 05:31 PM (IST)
बीमारियों से बचना है तो हर दिन करें योग, जिंदगी भर रहेंगे निरोग Ludhiana News
बीमारियों से बचना है तो हर दिन करें योग, जिंदगी भर रहेंगे निरोग Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। योग में आरोग्यता का खजाना छिपा है। जहां योग है, वहां रोग नहीं होता। सुख के सागर में डुबकी लगानी है तो योग की शरण में आना ही पड़ेगा। इन मंत्रों के साथ भारतीय योग संस्थान के माहिरों ने दैनिक जागरण की मुहिम 'योग से होंगे निरोग' के होटल पार्क प्लाजा में लोगों को आरोग्यता के टिप्स दिए गए। योग शिविर में कार्यक्रम के प्रमुख प्रायोजक रालको टायर्स रहे। इसके अलावा पी मार्क, पार्क प्लाजा, द क्रीम वे ने भी सहयोग किया।

loksabha election banner

शिविर में विधायक सुरिंदर डावर भी खास तौर पर पहुंचे और उन्होंने दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना की। भारतीय योग संस्थान के माहिरों ने लोगों को विभिन्न तरह के आसन, प्राणायाम कराए। आसन करने के तरीके बताए और उनके फायदे गिनाकर इनसे दूर होने वाली बीमारियों के बारे में भी जानकारी दी।

इसके अलावा मॉडर्न युग में योग का महत्व भी समझाया गया। दैनिक जागरण के महाप्रबंधक मार्केटिंग राकेश शर्मा ने कहा कि भागदौड़ भरे जीवन में लोग तेजी से योग को अपना रहे हैं। बीमारियों को दूर रखने के लिए हरेक को योग अपनाना चाहिए। इस अवसर पर भारतीय योग संस्थान के जिला प्रधान लक्ष्मण दास गर्ग, जोनल प्रधान सुनीता सहगल और जोनल मंत्री मनमोहन सिंह, आयुर्वेदाचार्य डॉ. रविंदर वात्सायान खास तौर पर उपस्थित रहे।

योग ही बचा सकता है बीमारियों से : विरमानी

भारतीय योग संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन विरमानी ने कहा कि आज के मशीनी युग में शारीरिक काम खत्म हो गया है। व्यायाम के अभाव में मानव बीमारियों से ग्रस्त हो रहा है। इससे बचने के लिए योग अनिवार्य हो गया है। उनका मानना है कि योग से मन शांत और प्रसन्न रहता है। भावनात्मक संतुलन बना रहता है। सुस्ती दूर होती है और चुस्ती, फुर्ती एवं तंदुरुस्ती आती है। यही योग है। संस्थान के जिला सचिव रविंदर पाल सिंगला ने भी योग की खूबियां गिनाई। उन्होंने कहा कि आज योग को पूरे विश्व में नई पहचान मिली है।

योगासान से ठीक होने वाली बीमारियां

अर्धचक्र आसन:  रीढ़ की हड्डी की समस्या से मुक्ति 

वक्र आसन: शुगर

भुजंग आसन:  कमर दर्द, रीढ़ के दर्द को दूर करे

शशांक आसन माइग्रेन, सिर के रोगों को दूर करने में सहायक

पवन मुक्त आसन: वायु विकार, गैस, पेट की समस्याओं में सहायक

सेतुबंध आसन:  महिला रोगों को दूर करने में सहायक

सिंह आसन: थायराइड दूर करे

हंसी आसन:  मन प्रफुल्लित करने में सहायक

प्राणायाम: चंद्र बेदी हाई ब्लड प्रेशर को दूर करे

कपाल भाती:  पेट, दिमाग, साइनस की बीमारी दूर करे

ब्राह्मरी: स्ट्रेस दूर करने में सहायक

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.