जागरण संवाददाता, लुधियाना। Cyber Crime In Ludhiana: लोगों की कमाई पर नजर जमाए बैठे साइबर ठग उनका पैसा हथियाने के लिए नित्य नए हथकंडे अपना रहे हैं। इस बार ठगों ने फोरेस्ट विभाग के रिटायर्ड डीएफओ को अपना शिकार बनाया। आरोपितों ने कनाडा निवासी उनका भतीजा तथा भतीजे का दोस्त बन कर उन्हें काल की। जिसमें बताया गया कि उनके भतीजे ने गोरे दंपती से मारपीट की है। इसके चलते उस पर केस दर्ज हो गया है।

जमानत कराने के लिए मांगे 10 हजार डालर

जमानत कराने के लिए 10 हजार डालर भेजाे। हड़बड़ाहट में रिटायर्ड डीएफओ ने बताए गए अकाउंट में 7 लाख रुपये जमा करा दिए। अगले दिन कनाडा निवासी भतीजे के साथ फोन पर बात होने के बाद उन्हें अपने साथ हुई ठगी के बारे में पता चला। जिसके बाद मामले की शिकायत पुलिस को दी गई। अब थाना सराभा नगर पुलिस ने फर्जी जस्सा, वकील जगमोहन सिंह तथा खाता धारक साजिद के खिलाफ केस दर्ज करके उनकी तलाश शुरू की है। इंस्पेक्टर सतबीर सिंह ने बताया कि उक्त केस बीआरएस नगर निवासी अजीत सिंह की शिकायत पर दर्ज किया गया। अपने बयान में उन्होंने बताया कि उनका भतीजा जसपाल सिंह उर्फ जस्सा कनाडा के ब्रम्हटन में रहता है। गत 16 सितंबर के दिन उनके मोबाइल फोन पर 91622-95025 नंबर से एक काल आई।

वकील जगमोहन के साथ बात कराई

उधर से बात करने वाले ने बताया कि वह जस्सा बोल रहा है। उसने अपने वकील जगमोहन के साथ उसकी बात कराई। जगमोहन ने बताया कि रात एक पार्टी में जस्सा और एक गोरा दंपति के साथ लड़ाई झगड़ा हो गया था। जिसके चलते उसके खिलाफ यहां केस दर्ज हुआ है। उसकी जमानत कराने के लिए 5 हजार डालर भेजो। जगमोहन सिंह ने उन्हें अकाउंट नंबर तथा आईएफएससी कोड भेज दिया।

उन्होंने कुछ ही समय बाद उस अकाउंट में 3.50 लाख रुपये जमा करा दिए। करीब 2 घंटे बाद जगमोहन ने फिर से फोन करके बताया कि गोरा दंपती समझौता करने के लिए तैयार है। मगर लड़ाई झगड़े के दौरान उनका पर्स चोरी हो गया। उसमें 5 हजार डालर थे। उनके पैसे लौटाने पर ही वह समझौता करेंगे। जगमोहन की बातों में आकर अजीत सिंह ने फिर से 3.50 लाख रुपये उसी अकाउंट में जमा करा दिए। देर शाम जब उन्होंने जस्सा के मोबाइल फोन पर बात की तो पता चला कि उसका किसी के साथ झगड़ा हीं नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें-Ravan Dahan 2022: पंजाब में दशहरे की धूम, इन सात शहराें में सबसे ऊंचे दशानन का होगा दहन

Edited By: Vipin Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट