Move to Jagran APP

Cyber Crime In Ludhiana: साइबर ठगाें का अजब पैंतरा, लाटरी के 25 लाख दिलाने का झांसा देकर 42 हजार रुपये ठगे

Cyber Crime In Ludhiana साइबर ठगाें के जाल में हर दिन लाेग फंस रहे हैं। हालात यह है कि ठग आए दिन नए नए हथकंडों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ठगों ने एक व्यक्ति को लाटरी के 25 लाख दिलाने का झांसा देकर 42 हजार रुपये ठग लिए।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 03:21 PM (IST)
Cyber Crime In Ludhiana: साइबर ठगाें का अजब पैंतरा, लाटरी के 25 लाख दिलाने का झांसा देकर 42 हजार रुपये ठगे
Cyber Crime In Ludhiana: लोगों की कमाई लूटने के लिए साइबर ठग अपना रहे नए पैंतरे। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Cyber Crime In Ludhiana: भोले भाले लोगों की कमाई लूटने के लिए साइबर ठग आए दिन नए नए हथकंडों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार 3 साइबर ठगों ने शहर में रहने वाले एक व्यक्ति को लाटरी के 25 लाख रुपये दिलाने का झांसा देकर उससे 42 हजार रुपये ठग लिए। अब थाना डिवीजन नंबर 6 पुलिस ने उनके खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज करके उनकी तलाश शुरू की है। इंस्पेक्टर जगदेव सिंह ने बताया कि उनकी पहचान बिहार के जिला बेतिया के कमलनाथ नगर निवासी विवेक कुमार तथा असम के बोर्डूमसा तिनसुकिया निवासी लाला भगता तथा मार्गेरिटा के रूप में हुई।

loksabha election banner

पुलिस ने एसएएस नगर की गली नंबर 2 निवासी हरीश कुमार की शिकायत पर उनके खिलाफ केस दर्ज किया। नवंबर 2021 में पुलिस कमिश्नर को दी शिकायत में उसने बताया कि आरोपितों ने उसे फोन करके बताया कि लक्की ड्रा के तहत उसकी 25 लाख रुपये की लाटरी निकली है।

लाटरी की रकम लेने के लिए उसे अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उनकी बातों में आकर हरीश ने विभिन्न तारीखों को उनके अकाउंट में 42 हजार रुपये ट्रांसफर करा दिए। मगर बाद में उसे पता चला कि वो लोग फ्राड थे और उसे लूट रहे थे। मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने आरोप सही पाए जाने पर उनके खिलाफ केस दर्ज करने की सिफारिश कर दी। डीए लीगल की राय लेने के बाद पुलिस ने केस दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

साइबर ठगों से इस तरह करें बचाव

  • विदेश से फोन करने वाले को खुद अपने रिश्तेदार के बारे में न बताएं। ठग तुक्के से बात करते हैं और आपकी बातों में ही उलझाते हैं।
  • वे आपके इंटरनेट मीडिया पर नजर रखते हैं। उस पर कुछ भी अपडेट करने के बाद इसका ध्यान रखें
  • विदेश से पैसे ट्रांसफर करने के कई साधन हैं, जब तक आपके खाते में पैसे न आ जाएं किसी को पैसा न दें।
  • ठग आपके मोबाइल पर फर्जी एसएमएस भी भेज सकते हैं इसलिए बैंक में जाकर अकाउंट चेक करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.