लुधियाना, जेएनएन। वुमेन सेल में बढ़ रहे घरेलू विवाद के मामलों को बातचीत के जरिये निपटाने के लिए पुलिस अब इस सेल में दोबारा से काउंसलिंग यूनिट बना रही है। इसके लिए काउंसलर की नियुक्तियां की जा रही हैं। सेल में शिकायत लेकर आने वाले दंपती को राजीनामे के लिए काउंसलर समझाएंगे और विवाद को हल करने का प्रयास किया जाएगा। इससे पहले भी वुमेन सेल में इस पर काम हो रहा है, मगर ज्यादातर काउंसलर लंबा समय काम करने के बाद यहां से जा चुके हैं। इस कारण यहां केसों की संख्या लगातार बढ़ गई है।

दरअसल वुमेन सेल में रोजाना तीन से चार शिकायतें घरेलू हिंसा की आती हैं। यहां पर तैनात अधिकारी सबसे पहले दोनों पक्षों को सुनते हैं। बाद में उनके हल के लिए प्रयास शुरू होते हैं, रिटायर्ड कर्मचारी या फिर अनुभवी व्यक्तियों को पुलिस के साथ लगाया जाता है, जो दंपती को बार-बार मतभेद दूर करने के लिए समझाते हैं, अगर वह नहीं मानते हैं तो पुलिस केस दर्ज कर इसे अदालत में फैसले के लिए भेज देती है।

वुमेन सेल का गठन इसी बात को लेकर किया गया था कि क्योंकि पुलिस छोटे-मोटी शिकायतों पर भी आपराधिक मामला दर्ज होता था और इससे अदालतों में काम बढ़ गया था। इसीलिए ही वूमैन सेल बनाए गए थे ताकि इन शिकायतों को बैठकर निपटारा किया जा सके।

सैकड़ों शिकायतों का नहीं हो पा रहा है निपटारा

पुलिस के दो जोन के वूमैन सेल हैं, यहां पर कर्मचारियों की नफरी तो कम है ही, बल्कि अब कौंसलर भी कम हैं, इक्का-दुक्का जांच अधिकारी के साथ ही यह कौंसलर हैं। जिस कारण यहां पर एक हजार के करीब शिकायतें एेसी पड़ी हैं, जिनका निपटारा नहीं हो पा रहा है। यही कारण है कि दोबारा से काउंसलिंग यूनिट बनाने की बात सीपी की ओर से की जा रही है।

दो जोन में होंगे 40 कौंसलर, सीपी ने मांगा बायोडाटा

कमिश्नर आफ पुलिस की ओर से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए 40 नए कौंसलर रखने के लिए बायोडाटा मंगवाया है ताकि अनुभवी लोगों को ही इस काम पर लगाया जा सके। नई प्रपोजल के अनुसार दोनों जोन में तैनात कर्मचारियों के साथ दो कौंसलर नियुक्त होंगे। जो अपनी जिंदगी के तजुर्बे से दंपति को परिवार चलाने के लिए प्रेरित करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!