Move to Jagran APP

लुधियाना को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए जुटा निगम

शहर में कूड़ा प्रबंधन की खामियां किसी से छिपी नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 03:10 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 03:10 AM (IST)
लुधियाना को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए जुटा निगम
लुधियाना को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए जुटा निगम

जासं, लुधियाना : शहर में कूड़ा प्रबंधन की खामियां किसी से छिपी नहीं हैं। जिस भी सड़क से निकले तो वहां कूड़ा बिखरा हुआ दिखाई देता है। सेकेंडरी कूड़ा डंप हों या फिर मोहल्लों में बने प्लॉट, हर जगह कूड़े के ढेर मिल जाते हैं। इन्हीं खामियों के कारण नगर निगम पिछले साल स्टार रेटिग फॉर गार्बेज फ्री सिटीज कंपीटिशन में हिस्सा नहीं ले सका। मगर कूड़ा प्रबंधन को लेकर निगम ने अब कमर कस ली है। इस बार इस कंपीटिशन में हिस्सा लेने का फैसला कर लिया गया है। निगम की इस कवायद से शहर को कूड़ामुक्त बनाने का अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत निगम ने सोमवार को जोन बी में एक बैठक करके कर लिया। निगम की यह योजना कामयाब हुई तो शहर 2021 तक कूड़ा मुक्त हो जाएगा।

loksabha election banner

नगर निगम सेहत ब्रांच की प्रमुख व असिस्टेंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा ने सोमवार को जोन बी में सेहत ब्रांच के कर्मचारियों व अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने कर्मचारियों व अफसरों को कंपीटिशन के दिशानिर्देशों से अवगत कराया। बैठक में उन्हें बताया कि स्टार रेटिग के लिए दो स्तर पर काम करना होगा। कुछ काम हैं जो वार्ड स्तर पर किए जाने हैं और कुछ काम शहर स्तर पर किए जाने हैं। उन्होंने निगम अफसरों को हिदायतें दी हैं कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए सबसे पहले सार्वजनिक स्थलों, सड़कों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के बाहर व अन्य जगहों को गार्बेज फ्री करवाया जाए। सब्जी मंडी, बाजारों व होल सेल मार्केटों में डस्टबिन रखे जाएं। इसके अलावा कूड़े के संबंध में शहरवासियों की तरफ से आ रही शिकायतों को तुरंत दूर किया जाए। कंपीटिशन के लिए इन प्वाइंटों पर रहेगा फोकस

-डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन

-वार्डो और शहर में सोर्स सेग्रीगेशन

- शहर में डस्टबिन लगवाने

-नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना जैसे जगह-जगह थूकने वालों पर स्पॉट फाइन, प्लास्टिक बंद करवाने के लिए कार्रवाई करना

-बड़े स्तर पर कूड़ा पैदा करने वालों से कूड़ा प्रोसेस करवाना

-सीएंडडी वेस्ट मैनेजमेंट

-शहरवासियों की शिकायतों को दूर करना और उनसे फीडबैक लेना

-शहर के निकासी सिस्टम की व नालों की व्यवस्था करना

-शहर का सौंदर्यीकरण करना

-गीले की कूड़े की प्रोसेसिग पहले स्तर पर ही करना वार्ड स्तर पर होंगे यह काम

-डोर टू डोर कलेक्शन

-कूड़ा सेग्रीगेशन

-स्वीपिग

-स्टोर बिन

----

शहर स्तर पर किए जाने काम

-गीले कूड़े की प्रोसेसिग

-गीले कूड़े को प्रोसेस करने की क्षमता बढ़ानी

-सूखे कूड़े की प्रोसेसिग

-सूखे कूड़े को प्रोसेस करने की क्षमता बढ़ानी

-लोगों की शिकायतों का निपटारा करना

-रेजिडेंशियल और कामर्शियल जगहों की सफाई छह माह तक चलेगी तैयारी

शहर को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए निगम ने तैयारी शुरू कर ली है और छह माह तक निगम इसे पूरी करेगा। निगम का लक्ष्य है कि शहर को फाइव स्टार रेटिग में शामिल करना। नगर निगम की असिस्टेंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा ने बताया कि सभी कर्मचारियों और अफसरों को स्टार रेटिग सिस्टम के बारे में जानकारी दे दी है। अब वे फील्ड में काम शुरू करेंगे। पिछले साल वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर कुछ काम शुरू नहीं किए गए थे जिसकी वजह से निगम इसमें हिस्सा नहीं ले पाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.