जागरण संवाददाता, लुधियाना: राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में आयोजित समारोह का आयोजन कर रंगारंग कार्यक्रम के जरिए उपभोक्ता संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान उपभोक्ता हित में कार्य करने वाली संस्थाओं को सम्मानित किया गया। कैबिनेट मंत्री भारतभूषण आशु की उपस्थिति वाले इस समारोह में एक्ट के विभिन्न पहलुओं से उपस्थिति को अवगत भी करवाया गया।

आशु ने दावा किया कि नया उपभोक्ता एक्ट बेहद शक्तिशाली व ग्राहकों के हितों की रक्षा करने में सक्षम है। एक्ट को पंजाब में सख्ती से लागू करने की बात भी कैबिनेट मंत्री ने अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि इससे पहले प्रावधान था ग्राहक जिस शहर से वस्तु खरीदे वहीं पर उसको केस करना पड़ेगा। लेकिन अभी उसको सहूलियत दी गई है कि वह जहां का निवासी है वहीं पर उस कंपनी के खिलाफ केस कर दे। इसके लिए उसे वकील करने की भी जरुरत नहीं है। वह खुद ही अपने दावे पेश कर सकता है।

पहले जिला स्तर पर इसकी लिमिट बीस लाख रुपये की थी जिसे अब बढ़ाकर एक करोड़ कर दिया गया है। अब एक करोड़ रुपये मूल्य की वस्तु का भी केस जिला स्तर पर निपटा लिया जाएगा। फूड सप्लाई डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी केपी सिन्हा ने बताया कि पहले ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों की बाबत उपभोक्ता एक्ट में बहुत कुछ क्लीयर नहीं हो पाता था अब सब साफ है इन कंपनियों द्वारा बेचे गए सामान से अंसुतष्ट ग्राहक भी कंज्यूमर कोर्ट का द्वार खटखटा सकते है।

नरेंद्र मोदी उपभोक्ता एक्ट के दायरे में नहीं आते

कैबिनेट मंत्री भारतभूषण आशु ने कहा कि पूर्व शिअद-भाजपा सरकार से खजाना खाली मिला था। भ्रष्टाचार भी चरम पर था। कैप्टन अमरिदर सिंह ने इस पर नकेल कसते हुए प्रदेश को गतिमान किया है। फूड सप्लाई विभाग में भी काफी हद तक इस पर अंकुश लग चुका है। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीकों का उपयोग किया जा रहा है। आशु ने चुटकी लेते हुए कहा कि हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपभोक्ता एक्ट के दायरे में नहीं आते। अगर आते तो उन पर जनता की शिकायतों की भरमार आ जाती।

आशु ने मोदी सरकार को हर फ्रंट पर फेल करार देते हुए कहा कि पिछले एक साल में ही पांच राज्य भाजपा के हाथ से निकल गए। जो मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की बात कर रहे थे अब खुद मुक्त होते दिखाई दे रहे है।

इस मौके पर फूड सप्लाई विभाग की डायरेक्टर आनंदिता मित्रा, मेयर बलकार सिंह, विधायक संजय तलवाड़, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट चेयरमैन रमण सुब्ररामन्यम व पार्षद ममता आशु मौजूद रहे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!