मुनीश शर्मा, लुधियाना

लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे लोगों के कारण दो बजे क‌र्फ्यू लगा दिया गया। ऐसे में अगर लोगों को राहत देनी है, तो इसके लिए प्रशासन को पुख्ता बंदोबस्त करने होंगे। क्योंकि अगर लोग दुकानों तक पहुंचेंगे तो उन्हें जरूरत का सामान कैसे मिलेगा। ऐसे में वेरका व बॉन ब्रेड समेत तमाम कंपनियों ने लोगों की सहूलियत के लिए तैयारी शुरू कर दी है, ताकि उन्हें परेशानी ना आए।

वेरका पंजाब के मार्केटिग महाप्रबंधक जेके गुप्ता के मुताबिक इस समय पंजाब में दूध की सप्लाई को लेकर भी परेशानी हो रही है। ऐसे में सरकार के साथ संवाद कर ट्रांसपोर्टेशन के जरिए स्पेशल पास जारी कर विभिन्न मोहल्लों में जाकर दूध की सप्लाई देने की योजना तैयार है। इसके लिए अपनी ट्रांसपोर्टेशन के साथ-साथ मोहल्लों में दूध सप्लाई देने के लिए आउटसोर्स की तैयारी की जा रही है। प्रदेश सरकार के साथ वार्ता की जा रही है और दूध की सप्लाई लाने के लिए भी स्पेशल पास की मांग की जाएगी।

पूरे पंजाब में स्पेशल प्वाइंट बनाकर ब्रेड देने की तैयारी

बॉन ब्रेड के सीईओ प्रवीण गर्ग के मुताबिक ब्रेड की सप्लाई के लिए इस समय भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम इस घड़ी में देश के साथ हैं और नॉर्थ इंडिया में अधिकतर शहर में ब्रेड की सप्लाई देने के लिए अग्रसर हैं। इस समय ब्रेड वितरण और रॉ मटीरियल लाने के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम प्रदेश सरकार से अपील करते हैं कि पूरे पंजाब में स्पेशल प्वाइंट बनाए जाएं, जहां ब्रेड की सप्लाई दी जा सके। इसके लिए अहम वस्तुओं की सप्लाई के लिए स्पेशल व्हीकल जोन, इलाका और स्पैशल प्वाइंट बनाए जा सकते हैं।

राशन की दुकानों को स्पेशल पास हो जारी

लुधियाना कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के प्रधान हरकेश मित्तल के मुताबिक इस समय हमारे लिए बेहद चुनौती भरा दौर है। हमें सामान देने में कोई गुरेज नहीं, हम इस नेक सेवा में अग्रसर होना चाहते हैं, लेकिन हमारे रिटेलर्स और सामान लाने ले जाने के लिए भी छूट नहीं है। सरकार को चाहिए कि किरयाना के सामान को लाने ले जाने के लिए जहां लोगों को राहत देनी चाहिए, वहीं किरयाना कारोबारियों को दुकानों पर जाने के लिए स्पेशल पास जारी होने चाहिए, ताकि घर का जरूरी सामान लोगों मुहैया करवाया जा सके। बात स्टाक की करें तो 15 दिन का स्टाक ही उपलब्ध है। ऐसे में सप्लाई चेन को जारी रखने के लिए भी सरकार हिदायतें जारी करें और इसके लिए स्पेशल पास बनाए।

70 प्रतिशत सब्जी नहीं बिकी

पंजाब स्टेट फ्रूट एंव वेजीटेबल कमिशन एजेंट एसोसिएशन के महासचिव अमरवीर सिंह के मुताबिक सोमवार को क‌र्फ्य के दौरान 70 प्रतिशत सब्जी नहीं बिक सकी। इसकी मुख्य वजह सरकार की ओर से किसी तरह की गाइडलाइन न दिए जाना है। ऐसे में अगर यही हालात रहे, तो मंडी में उपलब्ध सब्जी खराब हो जाएगी। बात दाम की करें, तो आम दिनों की तुलना में दाम गिर गए हैं। एक सप्ताह पूर्व 38 रुपये बिकने वाले प्याज 22 रुपये, टमाटर 15 रुपये, आलू 12 रुपये, पत्ता गोभी 14 रुपये और मटर 40 रुपये किलो बिक रहे हैं। सरकार को बिक्री और आमद को लेकर स्थिति स्पष्ट करनी होगी।

दवाइयां देने को तैयार, पुलिस दे सहयोग

लुधियाना डिस्ट्रिक केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान जेएस चावला के मुताबिक हम दवाईयों की सप्लाई देने को तैयार हैं, लेकिन हमें अभी तक सरकार की स्थिति क्लीयर नहीं है कि जिला प्रशासन की ओर से किस तरह के फैसले लिए गए हैं। अभी दुकान खोलते हैं तो पुलिस की ओर से तंग किया जाता है, जबकि दवाइयों का कारोबार होने के साथ-साथ यह इंसानियत के लिए भी बेहद जरूरी है। इस कठिन दौर में हम हर तरह से जनता की सेवा के लिए तैयार हैं। हम जिला प्रशासन से अनुरोध करते हैं कि हमें गाइडलाइन बताई जाए, ताकि लोगों को जरूरी दवाइयां समय पर उपलब्ध हो सकें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!