Move to Jagran APP

सीटी यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स ने बनाया स्मार्ट कृषि रोबोट, किसानों की ऐसे करेगा मदद Ludhiana News

सीटी यूनिवर्सिटी स्‍टूडेंट्स ने स्मार्ट एग्रीकल्चरल रोबोट एसएआर तैयार किया है। यह रोबोट समझ व जरूरत के अनुसार अपनी टंकी में जमा पानी को जमीन में डालेगा।

By Edited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 07:31 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 03:27 PM (IST)
सीटी यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स ने बनाया स्मार्ट कृषि रोबोट, किसानों की ऐसे करेगा मदद Ludhiana News
सीटी यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स ने बनाया स्मार्ट कृषि रोबोट, किसानों की ऐसे करेगा मदद Ludhiana News

जेएनएन, जगराओं। खेती के लिए सबसे अधिक जरूरी होता है पानी। कई बार किसान जहां अधिक पानी की जरूरत होती है वहां कम पानी डाल देते हैं और जहां कम पानी की जरूरत होती है, वहां अधिक डाल देते हैं, जिससे खेती खराब हो जाती है। किसानों की इसी समस्या का हल करने के लिए सीटी यूनिवर्सिटी (सीटीयू) के रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर की ओर से स्मार्ट एग्रीकल्चरल रोबोट एसएआर तैयार किया है। इसका मुख्य काम है धरती में नमी की कमी को समझकर व जरूरत के अनुसार अपनी टंकी में जमा पानी को जमीन में डालना।

loksabha election banner

यह सीटीयू के अध्यापकों व बीटेक के विद्यार्थी क्राइसटंबर ट्रूमैन (केरल) रोबोटिक्स व किरण रैडी (तेलांगना) की ओर से बनाया है। एसएआर रोबोट बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का सबसे अच्छा उदाहरण है। इसमें लगे पहिए व पाइप बेकार पडे़ समान से बनाए गए है। एसएआर रोबोट में 3डी प्रिंटर पा‌र्ट्स, मोटर्स व पहिए लगे हुए। रोबोट के अगले पहिए लचकदार हैं, जो उसको कहीं भी जाने में मदद करते हैं।

स्क्रैप से बनाई रोबोट की बॉडी

किरण रैडी ने बताया कि रोबोट का शरीर स्क्रैप से बनाया गया है। इसके साथ ही टायरों को 3 डी प्रिटंर, रबड़ व टायर टयूब को मिलाकर बनाया गया है। रोबोट की टंकी को सनबोर्ड से बनाया गया है। ताकि पानी को आसान तरीके से एक स्थान से दूसरी स्थान पर लेकर जाया जा सके। वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावरती ने कहा कि विद्यार्थिंयों को नए नए अनुभव देने के लिए आरआइसीई बढि़या मंच है। स्मार्ट कृषि रोबोट पर उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों ने अध्यापकों से मिलकर यह तैयार किया है जोकि किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है। सीटीयू के एमडी मनबीर सिंह ने विद्यार्थियों व फैकल्टी को प्रोजेक्ट की सफलता के लिए बधाई दी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.