जासं, लुधियाना :

फिक्की फ्लो लुधियाना चैप्टर की तरफ से शनिवार को 'बीयांड कोविड ईलनेस टू वेलनेस' विषय पर वेबिनार कराया गया। फ्लो लुधियाना चैप्टर की चेयरपर्सन मन्नत कोठारी की अध्यक्षता में यह दूसरा वेबिनार रहा। मॉडरेटर की भूमिका लाइफ कोच पायल मोहिद्रा ने निभाई। वेबिनार में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित विशेषज्ञ डॉ. वनीत कौर, डॉ. वाणी थापर, डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. प्रियंका गुप्ता, डॉ. साहिल बस्सी, डॉ. दीपक बांसल और डॉ. दीपिका अग्रवाल ने हिस्सा लिया।

वेबिनार की शुरूआत में आइवीएफ विशेषज्ञ डॉ. वाणी ने बांझपन और उसके कारणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लाइफस्टाइल में बदलाव, ज्यादा जंक फूड व धूमपान का सेवन भी इसके मुख्य कारणों में से एक है।

जहां सभी सुविधाएं हों वहीं करवाएं डिलीवरी

गाइनाकॉलाजिस्ट डॉ. वनीत कौर ने डिलीवरी के लिए कौन सा अस्पताल बेहतर है, के विषय पर कहा कि जहां मैनपावर पूरी हो, सभी यंत्र आसानी से उपलब्ध हैं, आप्रेशन रूम अलग से हैं, सटरलाइजेशन की सुविधा हो। इन सब पैरामीटर का ध्यान रखना चाहिए। एसपीएस अस्पताल के सर्जरी विभाग के डॉ. आशीष गुप्ता ने सर्जरी के विभिन्न तरीकों की जानकारी दी। हाथों की बात करें या फिर पेट की, इनमें बदलाव आता है। डॉ. प्रियंका गुप्ता ने थैलेसीमिया के बारे कहा कि एक ब्लड टेस्ट के माध्यम से इसे जाना जा सकता है कि यह कम है या अधिक।

डॉक्टर से परामर्श ले कर ही खाएं पेट दर्द की दवा

बस्सी अस्पताल के डॉ. साहिल बस्सी ने पेट में होने वाली दर्द को पेट की ऊपरी, मध्य और नीचे होने वाले दर्द में अंतर बाताते हुए कहा कि यह दर्द तीनों ही अलग-अलग बीमारियों से जुड़े हुए हैं। पेट दर्द होने पर अपने से दवाई का सेवन न करें, डॉक्टर से परामर्श लें। डॉ. दीपक बांसल ने घुटने के दर्द के बारे में कहा कि युवा और बुढ़ापा दोनों में ही यह दर्द बहुत ही साधारण है। इसके लिए एक्सरसाइज, पूरी कैल्शियम, विटामिन-डी का सेवन जरूर करें।

एलर्जी का कारण जानना जरूरी है

डॉ. दीपिका अग्रवाल ने विभिन्न एलर्जी के बारे में कहा कि एंटीबायोटिक इसका हल नहीं है। बल्कि, एलर्जी के क्या कारण है, किस तरह की एलर्जी है, उसे स्किन टेस्ट या फिर ब्लड टेस्ट के जरिए जाना जाता है। वेबिनार में जुड़ी फिक्की फ्लो की मेंबर्स ने विभिन्न बीमारियों से संबंधी प्रश्न और उसक जबाव भी माहिर डॉक्टर्स से जाना।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!