Move to Jagran APP

गरुड़ एप से होगी प्रदेश के पोलिग स्टेशनों की आनलाइन मैपिग

विधानसभा चुनावों के काम को सुचारू पारदर्शी एवं वक्त पर पूरा करने को यकीनी बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग सक्रिय हो गया है। इस संबंध में सभी बूथ लेवल अफसरों (बीएलओ) को सभी पोलिग स्टेशनों की डिजिटल मैपिग के लिए गरुड़ एप के बारे में अपडेट किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 09:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:02 PM (IST)
गरुड़ एप से होगी प्रदेश के पोलिग स्टेशनों की आनलाइन मैपिग

जागरण संवाददाता, लुधियाना : विधानसभा चुनावों के काम को सुचारू, पारदर्शी एवं वक्त पर पूरा करने को यकीनी बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग सक्रिय हो गया है। इस संबंध में सभी बूथ लेवल अफसरों (बीएलओ) को सभी पोलिग स्टेशनों की डिजिटल मैपिग के लिए गरुड़ एप के बारे में अपडेट किया गया।

loksabha election banner

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में चुनावी तैयारियों की समीक्षा करने से पहले पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राजू, डीसी वरिदर शर्मा एवं सीपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इस एप के जरिए बीएलओ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों के जरिए पोलिग स्टेशनों की फोटो एवं स्थान की जानकारी अपलोड करेंगे। उन्होंने कहा कि यह एप मैनुअल तौर पर कागजी कामों को कम करने में सहायक साबित होगा। अब बीएललो को वोटरों के नाम वोटर सूची में शामिल करने, काटने एवं पते में संशोधन करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि पोलिग बूथों में पखाने, व्हीलचेयर, पीने का पानी, बिजली, शेड, कुर्सियां, दिव्यांगों के लिए रैंप इत्यादि विवरण भी शामिल किया जाएगा और ये आनलाइन चेक किए जा सकेंगे। ईसीआइ की ओर से मिशन मोड अभियान चला कर लुधियाना में सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

इस दौरान डा. राजू ने तीस सितंबर से पीएयू में चल रही इलेक्ट्रोनिक्स वोटिग मशीनों (ईवीएम) एवं वोटर वेरिफाइऐबल आडिट ट्रेल (वीवीपैट) की फ‌र्स्ट लेवल चेकिग का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर जेसीपी जे एलनचेजियन, एडीसी संदीप कुमार, संदीप ऋषि, राहुल चाबा समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

पोलिंग बूथों की संख्या भी बढ़ाई

डा. राजू ने कहा कि कोविड महामारी के कारण पोलिग बूथों की संख्या 23211 से बढ़ा कर 24659 कर दी है। आयोग आगामी चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा यह यकीनी बनाने का प्रयास है कि हर वोटर का नाम वोटर सूची में शामिल हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे वोटरों को चुनावों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें। डा. राजू ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों को लेकर भी विस्तार से बात की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.