Move to Jagran APP

CBSE Science Exhibition: सीबीएसई विज्ञान प्रदर्शनी स्टूडेंट्स को बनाएगी इनोवेटिव, 2 स्तराें पर हाेगा आयाेजन

CBSE Science Exhibition साइंस प्रदर्शनी काे लेकर स्टूडेंट्स में उत्साह देखा जा रहा है। सीबीएसई ने अपने सभी एफिलिएटिड स्कूलों के स्टूडेंट्स को इसके लिए आमंत्रित किया है और प्रदर्शनी के लिए थीम और सब थीम दिए है।

By Radhika kapoorEdited By: Vipin KumarPublished: Tue, 04 Oct 2022 07:49 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 07:49 AM (IST)
CBSE Science Exhibition: सीबीएसई ने किया साइंस प्रदर्शनी का आयोजन। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CBSE Science Exhibition: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से सेशल 2022-23 के लिए साइंस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है जोकि स्टूडेंट्स को इनोवेटिव बनाने में मदद करेगी। प्रदर्शनी का उद्देश्य स्टूडेंट्स को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का है जिससे नए कांसेप्ट और विचारों को तैयार किया जा सके। साइंस प्रदर्शनी पहले क्षेत्रीय और फिर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होगी जोकि अक्तूबर से दिसंबर तक जारी रहेगी।

loksabha election banner

टेक्नालाजी और ट्वायज साइंस प्रदर्शनी का थीम

सीबीएसई ने अपने सभी एफिलिएटिड स्कूलों के स्टूडेंट्स को इसके लिए आमंत्रित किया है और प्रदर्शनी के लिए थीम और सब थीम दिए है। साइंस प्रदर्शनी का थीम टेक्नालाजी और ट्वायज रहेगा जिसके सब थीम इंफारमेशन और कम्युनिकेश टेक्नालाजी, इको फ्रेंडली मैटीरियलस, हेल्थ और क्लीनीनेस, ट्रांसपोर्ट और इनोवेशन, इंवायरमेंटरल कंर्सनस, हिस्ट्रारिकल डिवेल्पमेंट विद करंट इनोवेशन, मैथेमेटिक्स फार अस हैं।

जूनियर और सीनियर दो रखी गई है कैटेगरीज

सीबीएसई ने प्रदर्शनी के लिए जूनियर और सीनियर दो कैटेगरीज रखी है। जूनियर में कक्षा छठी से आठवीं तथा सीनियर कैटेगरी में 9वीं से11वीं तक के विद्यार्थी हैं। प्रदर्शनी के तहत  स्टूडे्टस को 14 अक्तूबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन करानी होगी और 18 अक्तूबर तक 1500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। हर एक स्कूल अधिकतम दो टीमों के तहत रजिस्टर हो सकता है। वहीं दो विद्यारि्थयों के साथ जो भी मैंटर ने रजिस्ट्रेशन कराई हैं, उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा। वहीं एक बार जो सब थीम का चयन किया गया, उसमें भी बदलाव नहीं हो सकेगा।

क्रिएटिविटी एवं कल्पना के आधार पर किया जाएगा जज

प्रदर्शनी का जो भी हिस्सा बने, उसे इन तथ्यों के आधार पर जज किया जा सकेगा जिसमें बीस प्रतिशत कि्रएटिविटी और कल्पना, 15 प्रतिशत आविष्कारता, 15 प्रतिशत वैज्ञानिक विचार, 15 प्रतिशत टेक्नीकल सि्कल्स, 15 प्रतिशत शिक्षण वेल्यू और दस प्रतिशत इक्नाेमिक्स (कम कीमत), 10 प्रतिशत प्रेजेंटेशन को शामिल रहेगी। क्षेत्रीय स्तर पर प्रदर्शनी विभिन्न जगहों पर होगी जिसका सीबीएसई बताएगा। इसमें चयनित विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तरीय प्रदर्शनी का हिस्सा बनेंगे जिसके विजेता की घोषणा साल 2023 में एनसीईआरटी की ओर से आयोजित राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी को दौरान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.