जागरण संवाददाता, लुधियाना। Cbse Registration News काेविड में जान गंवाने वाले अभिभावकाें के बच्चाें काे सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (CBSE) ने बड़ी राहत दी है। सीबीएसई ने कक्षा 11वीं और 12वीं के उन विद्यार्थियों को यह राहत मिलेगी जिनके दोनों अभिभावक कोविड-19 में अपनी जान गंवा चुके हैं।

कोविड-19 ने जहां हर वर्ग को प्रभावित किया है, वहीं अब सीबीएसई ने विद्यार्थियों को राहत देने की बात कही है। साल 2021-22 के लिए 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन और एग्जामिनेशन फीस प्रोसेस 17 सिंतबर से शुरू हो चुका है जोकि बिना लेट फीस के 30 सिंतबर तक जारी रहेगा। इसी तरह लेट फीस के साथ यह प्रोसेस 9 अक्तूबर तक जारी रहेगा।

सीबीएसई ने कहा कि कोवडि-19 में जान गवांने वाले अविभावकों के बच्चों से बोर्ड किसी तरह की कोई एगजामिनेश या रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लेगा। साथ ही स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि उक्त विद्यार्थियों की डिटेल्स स्कूल सीबीएसई को भेजेंगे जिसे वेरीफाई किया सके।

----------------

कितनी है रजिस्ट्रेशन फीस

कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपये तथा कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की एग्जामिनेशन फीस विषय अनुसार 2200 रुपये से 2600 रुपये तक होती है।

यह भी पढ़ें-Hit and Run: लुधियाना पीएयू के स्टूडेंट ने नशे में 3 छात्रों पर चढ़ाई कार, गंभीर हालत में DMC में भर्ती

स्कूलों ने सीबीएसई के प्रयास को सराहा

लुधियाना सहोदय स्कूल कांप्लेक्स के डायरेक्टर डीपी गुलेरिया ने सीबीएसई के उक्त प्रयास को सराहा है। उनके मुताबिक सीबीएसई को अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी फीस में कुछ न कुछ राहत जरूर देेने का सोचना चाहिए क्योंकि कोविड-19 ने हर वर्ग को ही बुरी तरह प्रभावित किया है।

गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन की प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल ने भी सीबीएसई के उक्त प्रयास को सराहा है। उनके मुताबिक सीबीएसई को यह राहत उन विद्यार्थियों को भी देनी चाहिए जिनका दोनों में से कोई एक अभिभावक भी कोविड के कारण जान गवां चुका है।

यह भी पढ़ें-Hit and Run: लुधियाना पीएयू के स्टूडेंट ने नशे में 3 छात्रों पर चढ़ाई कार, गंभीर हालत में DMC में भर्ती

 

Edited By: Vipin Kumar