लुधियाना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कोविड काल में अध्यापकों को तनाव रहित रखने के लिए कंटीन्यूएस प्रोफेशनल डिवेल्पमेंट (सीडीपी) प्रोग्राम की शुरूआत की है। नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत अध्यापकों और प्रिंसिपल्स को हर साल सीपीडी के तहत 50 घंटे लगाने होगे। इसी को देखते हुए सीबीएसई ने निशुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशन की शुरूआत की है जोकि इसी महीने से शुरू हो चुका है।

सेशन एक घंटे का होगा और हर सेशन में अध्यापन के विबिन्न तरीकों को शामिल किया जाएगा। इसमें इनोवेटिव पेडागोगिस, इंटेग्रेशन आफ लाइफ स्किल्स, बलेंडिड लर्निंग, प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले स्किल्स, इंटेग्रेशन आफ आटर्स, स्पोटर्स, इक्कीसवीं सदी के स्किल्स, चाइल्ड साइकालाजी, साइबर सेफ्टी इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। वहीं इससे संबंधित सभी तरह की जानकारी बोर्ड ने अपने पोर्टल पर भी उपलब्धि कराई है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि हर अध्यापक एक महीने में दो सेशन के लिए योग्य होगा। वहीं अध्यापकों को यह भी कहा है कि उक्त कैटेगरी में सही और योग्य सेशन का चुनाव करें न कि आनलाइन आयोजित होने वाले सेशन में सर्टिफिकेट्स लेने की हौड़ में शामिल हो।  


प्रिंसिपल्स अध्यापकों को दें सही जानकारी
सीबीएसई ने यह भी कहा कि हर स्कूल का प्रिंसिपल आनलाइन चलने वाले इस सेशन में अपने स्कूल के अध्यापकों को प्रोत्साहित करें ताकि अधिक से अधिक अध्यापक योग्य सेशन का चुनाव कर सकें। सीबीएसई ने सेशन संबंधी सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई है। संबंधित स्कूल को इसके लिए अपनी ई-मेल आईडी भेजनी होगी जिसमें लिंक सीबीएसई की तरफ से भेजा जाएगा।

अध्यापकों को नई चीजें सीखने को मिलेगी

  गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन की प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल के मुताबिक अध्यापकों को इस सेशन के जरिये नई-नई चीजें सीखने को मिलेगी। इस तरह के सेशन पहले आफलाइन आयोजित होते थे पर कोविड को देखते हुए इस बार आनलाइन ही इसका आयोजन किया जा रहा है। दूसरा इस सेशन को नई शिक्षा नीति के मुताबिक तैयार किया गया है जिसमें अध्यापकों को काफी मदद मिलेगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021