Move to Jagran APP

Farmers Protest: पंजाब के मंत्री सिंगला नहीं दे पाए किसानों के सवालों का जवाब, डेढ़ घंटा राेकने के बाद जाने दिया

Farmers Protest सिंगला ने कहा कि सरकार मुआवजा प्रदान कर रही है जबकि किसानों ने कहा कि जिले में अभी तक किसी को मुआवजा नहीं मिला है। संगरूर इलाके में 1660 एकड़ के करीब नरमे की फसल खराब हुई है जबकि किसी को मुआवजा नहीं दिया।

By Edited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 06:50 AM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 10:24 AM (IST)
Farmers Protest: पंजाब के मंत्री सिंगला नहीं दे पाए किसानों के सवालों का जवाब, डेढ़ घंटा राेकने के बाद जाने दिया
किसानाें ने मंत्री सिंगला का किया घेराव। (जागरण)

जागरण संवाददाता, संगरूर। Farmers Protest: मालवा पट्टी में गुलाबी सुंडी से बर्बाद हुई नरमे की फसल का मुआवजा न मिलने से खफा भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां की संगरूर ईकाई ने मंगलवार को लोक निर्माण मंत्री विजयइंद्र सिंगला का जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स संगरूर में घेराव किया। कैबिनेट मंत्री सिंगला यहां किसानी संघर्ष के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के वारिसों को नौकरी के नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए पहुंचे थे। किसानों ने कांप्लेक्स के दोनों गेटों पर धरना लगाकर मुकम्मल घेराव कर लिया। इसके चलते करीब डेढ़ घंटे तक न कोई कांप्लेक्स के भीतर जा सका व न ही बाहर निकल सका। इसके बाद कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिंवाल जवाब किए।

loksabha election banner

सिंगला ने कहा कि सरकार मुआवजा प्रदान कर रही है, जबकि किसानों ने कहा कि जिले में अभी तक किसी को मुआवजा नहीं मिला है। संगरूर इलाके में 1660 एकड़ के करीब नरमे की फसल खराब हुई है, जबकि किसी को मुआवजा नहीं दिया। सरकार खोखले दावे कर रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। धरने के दौरान भाकियू उगराहां के संगरूर ईकाई के नेता गोबिंदर सिंह मंगवाल, ब्लाक भवानीगढ़ के सीनियर उपप्रधान मनजीत सिंह घराचों की अगुआई में किसानों ने कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिंगला का घेराव किया।

उन्होंने कहा कि इलाके में गुलाबी सुंडी से नरमे की फसल व बरसात के कारण धान की फसल का काफी नुकसान हुआ है, लेकिन अभी तक सरकार ने इनका मुआवजा नहीं दिया है। नरमे की फसल के नुकसान का मुआवजा किसानों को 60 हजार रुपये प्रति एकड़ व गरीब मजदूरों को तीस हजार देने की मांग की गई है, लेकिन सरकार मात्र 12 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दे रही है, जो किसानों के लिए नाकाफी है, क्योंकि 23 हजार रुपये प्रति एकड़ नरमे की लागत है, जिससे किसानों का खर्च भी पूरा नहीं हुआ है। डेढ़ घंटे घेराव करने के बाद मंत्री को प्रोग्राम स्थल से जाने दिया गया। 

बसों के पीछे लगे पोस्टरों पर पोती कालिख

उधर, सुनाम में किसानों ने शहर के बस स्टैंड में बसों के पीछे लगे मुख्यमंत्री चरणनजीत सिंह चन्नी के पोस्टरों पर कालिख पोतकर नारेबाजी की। भाकियू एकता उगराहां के जिला महासचिव दरबारा सिंह छाजला ने कहा कि पंजाब सरकार वोट बटोरने के लिए किसानों को लगातार गुमराह कर रही है। उन्होंने मांग की कि पीड़ित किसानों को 60 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाए। किसानों ने एलान किया कि यदि सरकार ने किसानों की सुध न ली तो आने वाले समय में कांग्रेसी नेताओं, विधायकों व मंत्रियों का घेराव किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.