Move to Jagran APP

कोविड संकट में वीडियो कांफ्रेसिंग से किया व्यापार, अब आनलाइन प्लेटफार्म पर आने की तैयारी

Make Small Strong Ludhiana 1962 से ग्राहकों की सेवा कर बेदी इलेक्ट्रानिक्स लगातार लुधियाना के इलेक्ट्रानिक्स बाजार में अपनी अलग पहचान बना रहा है। कोविड संकट के दौरान ग्राहकों ने घर बैठे स्टोर पर अपने विश्वास के चलते वीडियो कालिंग से उत्पाद देखकर खरीदारी की है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 08:01 AM (IST)
1962 में गुरबख्श सिंह ने बेदी इलेक्ट्रानिक्स का आगाज मिलरगंज गुरुद्वारा रामगढिया के समीप एक किराए की दुकान से किया।

लुधियाना, मुनीश शर्मा। ग्राहकों की संतुष्टि और बेहतर सर्विस के साथ-साथ खरीदारी के दौरान सही जानकारियां देकर ग्राहकों को लंबे समय तक अपने साथ जोड़ा जा सकता है। व्यापार करने के तौर तरीके समय-समय पर बदलते रहते हैं, लेकिन सिद्धांतों को सदा कायम रखना चाहिए। यही फिरोजपुर रोड स्थित बेदी इलेक्ट्रानिक्स के ग्राहकों के प्रति समर्पण का हिस्सा है। इसकी बदौलत वर्ष 1962 से ग्राहकों की सेवा कर बेदी इलेक्ट्रानिक्स लगातार लुधियाना के इलेक्ट्रानिक्स बाजार में अपनी अलग पहचान बना रहा है।

loksabha election banner

कई सालों से ग्राहकों के विश्वास के चलते कोविड संकट के दौरान भी ग्राहकों ने घर बैठे स्टोर पर अपने विश्वास के चलते वीडियो कालिंग से उत्पाद देखकर खरीदारी की है। इसी कड़ी के तहत अब शीघ्र कंपनी द्वारा ई-स्टोर के रूप में भी खुद को तबदील किया जाएगा। इसके लिए बकायदा एक एप बनाने की योजना है। इसमें उत्पादों के रेंज प्रदर्शित करने के साथ-साथ वीडियो कालिंग के जरिए उत्पाद दिखाने के लिए काम किया जाएगा।

बेदी इलेक्ट्रानिक्स का आगाज वर्ष 1962 में गुरबख्श सिंह ने मिलरगंज गुरुद्वारा रामगढिया के समीप एक किराए की दुकान से किया। इसके बाद कई स्थानों पर स्टोर खोले गए और अब पिछले 25 सालों से फिरोजपुर रोड स्थित बेदी इलेक्ट्रानिक्स में सेवाएं दे रही है। कंपनी का संचालन अब रजनीश बेदी द्वारा किया जा रहा है। वे 1992 से व्यापार का हिस्सा बने और स्टोर में कई तरह के बदलाव किए। उन्होंने हमेशा क्वालिटी के साथ-साथ ग्राहकों की संतुष्टि को लेकर प्राथमिकता दी है। इसके लिए स्टाफ को भी समय-समय पर ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ ही ग्राहकों की मांग अनुरूप स्टोर में बदलावों से लेकर उत्पादों की बेहतर डिस्पले और कंपेरीजन को भी तहजीब दी।

कोविड संकट ने व्यापार करने के नए तौर तरीकों से वाकिफ करवाया है। कोविड संकट ने पहली बार ऐसे बंद जैसे हालात दिखाएं, जिसमें मूवमेंट किए जाना भी मुश्किल था। लेकिन जैसे ही कोविड धीमे-धीमे थम रहा है। वैसे-वैसे व्यापार दोबारा पटरी पर लौटना शुरू हो गया है। कोविड के चलते अभी ग्राहक पूर्ण रूप से मार्केट में आने को तैयार नहीं है। ऐसे में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ग्राहकों को उत्पाद दिखाए जा रहे हैं और डिजिटल के माध्यम से उनकी क्वारी को पूरा किया जा रहा है।

इससे लगा कि अब स्टोर के साथ-साथ ई-स्टोर को लांच करना भी बेहद जरूरी है। इस तरीके को अग्रसर करने के लिए कंपनी नए कांसेप्ट पर काम करने की योजना में है। इसके लिए मोबाइल एप बनाने की योजना है। ताकि सेल के साथ-साथ आफटर सेल किसी भी उत्पाद की खराबी या सर्विस के लिए आनलाइन सेवाएं दी जा सकें। इसके साथ ही ग्राहकों को स्टोर पर आने से पहले उत्पाद के प्रति अपनी राय बनाने का मौका भी मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.