Move to Jagran APP

Ayushman Scheme: लुधियाना के प्राइवेट अस्पतालाें में कल से बंद हो सकती है आयुष्मान योजना, जानें कारण

Ayushman Scheme Closed आयुष्मान याेजना पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। आइएमए लुधियाना के अध्यक्ष डा. बिमल कानिश ने कहा कि पंजाब के निजी अस्पताल बहुत कम फीस पर इस योजना के तहत लोगों का इलाज कर रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 12:19 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2022 12:19 PM (IST)
Ayushman Scheme: लुधियाना के प्राइवेट अस्पतालाें में कल से बंद हो सकती है आयुष्मान योजना, जानें कारण
आयुष्मान याेजना पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ayushman Scheme Closed: सरबत सेहत बीमा योजना (आयुष्मान योजना) के तहत लुधियाना के निजी अस्पतालों में मरीजों का चल रहा उपचार बंद हो सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की पंजाब इकाई ने सरकार से कहा है कि सोमवार तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया तो वे नए मरीजों को इस योजना के तहत भर्ती करना बंद कर देंगे।

loksabha election banner

आइएमए लुधियाना के अध्यक्ष डा. बिमल कानिश ने कहा कि पंजाब के निजी अस्पताल बहुत कम फीस पर इस योजना के तहत लोगों का इलाज कर रहे हैं। पिछले पांच माह से सरकार योजना के तहत अस्पतालों की बकाया राशि का भुगतान नहीं कर रही है। इससे छोटे निजी अस्पतालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लुधियाना के 100 से अधिक निजी अस्पताल इस योजना के तहत काम कर रहे हैं। इससे पहले भी कुछ महीने पहले बीमा कंपनी की ओर से क्लेम न दिए जाने और अनावश्यक कटौती से परेशान होकर योजना में शामिल अधिकतर अस्पतालों ने इलाज करने से हाथ खड़े कर दिए थे।

इस कारण मरीजों को सर्जरी, कैंसर ट्रीटमेंट सहित अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने में परेशानी आई थी। सरकार पहले निजी बीमा कंपनी को योजना के क्लेम दे रही थी, लेकिन अब सरकार सब कुछ खुद देख रही थी। सरकार के आग्रह पर अस्पतालों ने बीती 10 अप्रैल से ट्रस्ट मोड पर मरीजों का इलाज शुरू किया था, लेकिन बकाया राशि का भुगतान अब तक नहीं किया गया।

आइएमए के प्रदेश सचिव डा. सुनील कत्याल का कहना है कि निजी अस्पतालों के करोड़ों रुपये सरकार के पास बकाया हैं। हर अस्पताल इतनी राशि फंसने के बाद भी मरीजों का इलाज जारी करने में समर्थ नहीं है। सरकार ने आश्वासन दिया है कि जल्द भुगतान किया जाएगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो सोमवार को निजी अस्पताल आयुष्मान सेवा को बंद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Mother’s Day 2022: मां के विश्वास से सफलता की बुलंदियाें काे छुआ, पढ़ें लुधियाना की उद्यमी मिनी रियात की सक्सेस स्टाेरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.