Move to Jagran APP

पंजाब में आशा वर्कर करेंगी वैक्सीनेशन के काम का बहिष्कार, कहा- पहले हमारी मांगें माने सरकार

Corona vaccination पंजाब में आशा वर्कर कोरोना वैक्सीनेशन के काम का बहिष्कार करेंगी। उनका कहना है कि सरकार उनकी मांगों को नहीं मान रही। कहा कि जब तक सरकार मांगें नहीं मानती वह वैक्सीनेशन का काम नहीं करेंगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 03:39 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:06 PM (IST)
पंजाब में आशा वर्कर वैक्सीनेशन के काम का बहिष्कार करेंगी। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, फतेहगढ़ साहिब। पंजाब को कोरोना मुक्त करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरूआत 16 जनवरी से हो रही है। इससे पहले ही प्रदेश में वैक्सीन लगाने के काम का बहिष्कार भी शुरू हो गया है। प्रदेश की करीब 28 हजार आशा वर्करों व फैसिलीटेटरों ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी स्वीकार मांगों को लागू न करने पर वैक्सीन का टीका नहीं लगाने का ऐलान किया है। साथ ही वे वैक्सीन के कार्यों में किसी प्रकार का सहयोग भी नहीं देंगी।

loksabha election banner

आशा वर्कर एवं फैसिलीटेटर यूनियन पंजाब की प्रधान किरणदीप कौर पंजोला ने कहा कि कोविड-19 में आशा वर्करों ने सबसे आगे होकर काम किया और अपनी जान की परवाह नहीं की। इसके बावजूद बार-बार बैठकों में मांगें स्वीकार करने के बाद भी इन्हें लागू नहीं किया जा रहा। पंजोला ने कहा कि आशा वर्करों को हरियाणा की तर्ज पर मान भत्ता और 500 रुपये टूर मनी मिलनी चाहिए। स्मार्ट फोन देने का वादा पूरा किया जाए। सीएसओ फंड में आशा वर्करों को हर महीने इंसेटिव दिया जाए और फैसिलीटेटर को इस योजना में जोड़ा जाए। इन मांगों को बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू ने भी पूरा करने का भरोसा दिया था, लेकिन अब टाल मटोल वाली नीति अपनाई जा रही है। जब तक मांगें पूरी नहीं करेंगे पंजाब की कोई भी आशा वर्कर व फैसिलीटेटर वैक्सीन नहीं लगाएंगी।

फतेहगढ़ साहिब में 4400 डोज, टीकाकरण कल से 

फतेहगढ़ साहिब के एसडीएम डा. संजीव कुमार ने बताया कि जिले में कोवाशील्ड की 4400 डोज पहुंची है।  16 जनवरी को जिला अस्पताल फतेहगढ़ साहिब, सब डिवीजन अस्पताल मंडी गोबिंदगढ़, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर चनार्थल कलां, इंडस अस्पताल पीरजैन व कम्युनिटी हेल्थ सेंटर खमाणों में वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगी। इसके बाद 18 व 19 जनवरी को इन पांचों जगहों के साथ-साथ अमलोह, खेड़ा व बस्सी पठानांं के कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों और देश भगत अस्पताल मंडी गोबिंदगढ़ में वैक्सीनेशन होगी।

पहले चरण में  सरकारी व प्राइवेट हेल्थकेयर वर्करों को टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन पर काम करने वाले राज्य व सेंट्रल पुलिस विभाग, आर्म्ड फोर्सेज, होमगार्ड, नगर कौंसिल अमला, सिविल डिफेंस संगठनों व नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट वालंटियरों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। तीसरे चरण में पचास वर्ष से ज्यादा या कम आयु वाले व्यक्ति, जिन्हें गंभीर बीमारी है, को वैक्सीन दी जाएगी। अभियान को सुचारू ढंग से चलाने के लिए एक कोविन एप भी तैयार कीगई है। इसमें सुविधा है कि लाभान्वित को टीकाकरण संबंधी जगह व समय की जानकारी दी जाएगी, ताकि उसे कोई परेशानी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.