Move to Jagran APP

जनरल रावत बोले, इसी तरह विकास होता रहा तो जल्‍द हम श्रेष्‍ठ देशों में शामिल होंगे

लुधियाना में समारोह में सैन्‍य प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत अगर इसी तरह से विकास करता रहा तो जल्‍द ही विश्‍व के श्रेष्‍ठ देशों में शामिल हो जाएगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 05:12 PM (IST)
जनरल रावत बोले, इसी तरह विकास होता रहा तो जल्‍द हम श्रेष्‍ठ देशों में शामिल होंगे

जागरण संवाददाता, लुधियाना। देश के सैन्य प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारत जल्द विश्‍व के श्रेष्ठ देशों में शामिल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत जिस विकास की रफ्तार से चल रहा है, उससे वह अपने रीजन में श्रेष्ठ देश बन चुका है और इसी तरह विकास की गति चलती रही तो जल्द ही हम दुनिया के श्रेष्ठ देशों में होंगे। जनरल रावल शनिवार को लुधियाना में नेहरू सिद्धांत केंद्र के सालाना समारोह को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

इस दौरान जनरल रावत ने लोगों से पश्चिमी संस्कृति को छोड़ भारतीय संस्कृति को अपनाने का आह्वान किया। जनरल ने कहा कि हमारे राष्ट्र की संस्कृति दुनिया की सबसे मजबूत संस्कृति है। इसमें मानवता, भाईचारा और धर्म शामिल है, लेकिन बड़ी संख्या में भारतीय पश्‍चिमी संस्कृति का अनुकरण कर रहे हैैं। समारोह में उपस्थित स्टूडेंट्स को जनरल ने भारत की गुरु-शिष्य परंपरा का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि वह इससे कभी विमुख न हों। उन्होंने कहा कि आसमान जैसा लक्ष्य तय करें और आप चांद-तारों तक जरूर पहुंचेंगे। हालांकि मेहनत के बावजूद कई बार कामयाबी नहीं मिलती, लेकिन आपको हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं है। प्रत्येक असफलता ज्यादा मेहनत को प्रेरित करती है और उसी से फिर सफलता मिलती है। इस मौके पर जनरल रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी उपस्थित रहीं। नेहरू सिद्धांत केंद्र के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल, पूर्व सेनाध्यक्ष वीके मलिक व सैन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर नेहरू सिद्धांत केंद्र और भारतीय सेना के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत देश की श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में शूमार सतपाल मित्तल स्कूल ड्यूटी के दौरान मारे गए या विकलांग होने वाले सैनिकों के सौ बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करेगा।

इस दौरान जनरल रावत ने पैडमैन (सस्ते सैनेटरी पैड निर्माता) के रूप में विख्यात अरुणाचलम मुरुगनंतम सहित पांच शख्सियतों और संस्थाओं को सतपाल मित्तल नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया। मुरुगनंतम के अलावा सम्मान पाने वालों में स्वास्थ के क्षेत्र में काम करने वाली तिरुमालाई चैरिटी ट्रस्ट, द लैप्रोसी ट्रस्ट इंडिया, शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली एनजीओ दीपालय और कम कीमत वाली रैबीज दवा का इजाद करने वाले शिमला के डाॅक्टर ओमेश कुमार भारती शामिल रहे। अवार्ड पाने वाली शख्सियतों के बीच 12 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.