Move to Jagran APP

जुलाई से एंटी रेबीज वैक्सीन की शॉर्टेज, एक लगवाओ बाकी बाहर जाओ

आशा मेहता, लुधियाना एक तरफ महानगर में आवारा कुत्ते रोजाना लोगों को अपना शिकार बना रहे ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 03:03 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 03:03 AM (IST)
जुलाई से एंटी रेबीज वैक्सीन की शॉर्टेज, एक लगवाओ बाकी बाहर जाओ

आशा मेहता, लुधियाना

loksabha election banner

एक तरफ महानगर में आवारा कुत्ते रोजाना लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। दूसरी तरफ एंटी रेबीज वैक्सीन की शॉर्टेज होने से सिविल अस्पताल से मरीज बैरंग लौट रहे हैं। ऐसे में अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते हुए एसएमओ कह रहे हैं कि हम कुछ भी नहीं कर सकते।

वर्तमान में सिर्फ इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को ही इसका इंजेक्शन लगाया जा रहा है। वह भी सिर्फ पहला। उसके बाद के बाकी के चार या पाच इंजेक्शन का कोर्स पूरा करने के लिए मरीजों को केमिस्टों के पास जाना पड़ता है। सिविल अस्पताल में जुलाई मध्य से ही एंटी रेबीज वैक्सीन की शॉर्टेज है। यहां रोजाना डॉग बाइट के 30 से 35 मरीज आते हैं। सोमवार को अस्पताल में 23 मरीज पहुंचे थे, जिसमें से बारह मरीजों को ही पहला इंजेक्शन लगाया गया, जबकि अन्य फॉलोअप मरीजों को यह कहकर लौटा दिया गया कि डिस्पेंसरी में केवल पहला इंजेक्शन लगाने की हिदायतें दी गई है। यदि किसी ने दूसरा व तीसरा इंजेक्शन लगवाना है तो वह खरीद कर लगवा ले।

बाहर 450 रुपये तक मिलता है इंजेक्शन

केमिस्ट शॉप में एंटी रेबीज का एक इंजेक्शन 350 से लेकर 450 रुपये में मिलता है।

एसएमओ बोले, कुछ नहीं कर सकते

पिछले डेढ़ महीने से इंजेक्शन के लिए खरड़ स्थित वेयर हाउस के अधिकारियों को डिमांड भेज रहे हैं। वहां से एक ही जवाब मिल रहा है कि इंजेक्शन की सप्लाई नहीं आ रही है। इमरजेंसी के लिए बठिंडा से छह सौ इंजेक्शन मंगवाए थे जो कि पहली बार आने वाले डॉग बाइट के मरीजों को लगाए जा रहे हैं। इससे ज्यादा वह कुछ नहीं कर सकते।

डॉ. कुलविंदर सिंह, एसएमओ, सिविल अस्पताल

क्यों जरूरी है वैक्सीन

वेटरनरी डॉक्टर राजीव भंडारी बताते हैं कि कुत्ते के काटने के बाद एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाना जरूरी है। वरना रेबीज हो सकता है। गहरा घाव होने पर पांच से छह इंजेक्शन और घाव कम होने पर चार इंजेक्शन जरूरी है। वैक्सीन रेबीज के असर को खत्म कर देती है। 24 घटे के अंदर पहला इंजेक्शन, दूसरा इंजेक्शन दूसरे दिन, तीसरा इंजेक्शन सातवें दिन, चौथा इंजेक्शन 14वें दिन, पाचवा इंजेक्शन 28वें दिन और छठा इंजेक्शन 90वें दिन लगवाया जाता है।

--इनसेट--

मैं सेहत मंत्री से बात करूंगा : विधायक आशु

सेहत व शिक्षा कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता है। यदि सिविल अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म है तो उसे तुरंत उपलब्ध करवाया जाएगा। सेहत मंत्री से बात करूंगा।

भारत भूषण, विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.