Move to Jagran APP

Halwara Airport: ग्रामीणों ने नोटिस लेने से किया इंकार, अब मंत्री के दरबार में लगाएंगे गुहार

करीब चार दिन पहले ग्लाडा अफसर कुछ नोटिस लेकर गांव भी पहुंच गए थे लेकिन ग्रामीणों ने नोटिस लेने से साफ इंकार कर दिया और अफसरों को वहां से बैरंग लौटा दिया।

By Edited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 01:15 PM (IST)
Halwara Airport: ग्रामीणों ने नोटिस लेने से किया इंकार, अब मंत्री के दरबार में लगाएंगे गुहार
Halwara Airport: ग्रामीणों ने नोटिस लेने से किया इंकार, अब मंत्री के दरबार में लगाएंगे गुहार

लुधियाना, जेएनएन। हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिग्रहित होने वाली जमीन की कीमत को लेकर उपजा विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा। यह प्रोजेक्ट अब आगे ही नहीं बढ़ रहा। ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) ने जमीन की जो कीमत तय की है, एतियाणा गांव के लोग उस कीमत पर जमीन देने के लिए तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

ग्लाडा अफसर जमीन अधिग्रहण के लिए ग्रामीणों को फाइनल नोटिस थमाने की तैयारी में हैं। करीब चार दिन पहले ग्लाडा अफसर कुछ नोटिस लेकर गांव भी पहुंच गए थे, लेकिन ग्रामीणों ने नोटिस लेने से साफ इंकार कर दिया और अफसरों को वहां से बैरंग लौटा दिया। अब ग्रामीण इस मामले को लेकर इसी सप्ताह आवास एवं शहरी विकास मंत्री सुख सरकारिया के दरबार में गुहार लगाने जा रहे हैं।

इस सब के बीच ग्रामीणों ने साफ कर दिया है कि सरकार ने अगर उनकी जमीन के रेट नहीं बढ़ाए तो वह किसी भी हाल में जमीन नहीं देंगे। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी जमीन जबरदस्ती अधिग्रहित की गई तो वह आंदोलन करने से भी नहीं चूकेंगे। ग्लाडा ने एतियाणा गांव में 161.27 एकड़ जमीन अधिग्रहित करनी है। ग्लाडा किसानों को प्रति एकड़ 19 से 20 लाख रुपये देने का नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। ग्रामीण इस रेट पर जमीन देने को तैयार नहीं हैं। इसके अलावा पुनर्वास भत्ते की सूची में भी गड़बड़ी होने से किसान विरोध जाता रहे थे। ग्लाडा अफसरों ने फिर रेवेन्यू डिपार्टमेंट को कहकर रेवेन्यू रिकार्ड को ठीक करवा दिया। फिर ग्लाडा ने जमीन मालिकों को फाइनल नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

सांसद के हस्तक्षेप से इसी सप्ताह मंत्री ने बुलाई बैठक

सांसद डॉ. अमर सिंह ने ग्रामीणों की मांग आवास एवं शहरी विकास मंत्री सुख सरकारिया के सामने रखी है। बताया जा रहा है ग्रामीण इसी सप्ताह मंत्री से मिलने जा रहे हैं। उस बैठक में मंत्री ने विभाग के आला अफसरों के अलावा ग्लाडा के अफसरों को भी बुलाया है। यह बैठक इसी सप्ताह चंडीगढ़ में होने वाली है। गांव के सरपंच लखबीर सिंह का कहना है कि उम्मीद है कि बैठक में कीमत को लेकर जरूर हल निकलेगा। अगर मंत्री ने भी रेट नहीं बढ़वाए तो वे लोग जमीन नहीं देंगे।

औपचारिकताएं पूरी, फाइनल नोटिस देने का काम बाकी

हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिग्रहित होने वाली जमीन के अधिग्रहण की सभी औपचारिकताएं ग्लाडा के अफसर पूरी कर चुके हैं। अब सिर्फ ग्रामीणों को फाइनल नोटिस दिए जाने हैं। उसके बाद जमीन का अधिग्रहण कर लिया जाएगा। सरकार ने ग्लाडा को मार्च के अंत तक जमीन अधिग्रहण करने का लक्ष्य दिया है, लेकिन ग्रामीण जिस तरह से विरोध जता रहे हैं उससे नहीं लगता कि ग्लाडा मार्च के अंत तक जमीन को अधिग्रहित कर सकेगा। सरपंच लखबीर सिंह ने बताया कि चार दिन पहले ग्लाडा के अफसर गांव में नोटिस लेकर आए थे लेकिन किसी ने भी नोटिस रिसीव नहीं किया।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने करना है निर्माण

एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से किया जाना है। पंजाब सरकार को एयरपोर्ट अथॉरिटी को सिर्फ जगह उपलब्ध करवानी है। सरकार ने जमीन अधिग्रहण की जिम्मेदारी ग्लाडा को सौंपी है।

ग्रामीणों के विरोध से तीन बार बदल चुकी है डेडलाइन

  • 31 जनवरी तक जमीन अधिग्रहण करने का पंजाब सरकार ने पहले टारगेट तय किया था।
  • 20 फरवरी तक किसानों के विरोध के कारण इसे बढ़ाया गया।
  • 31 मार्च तक अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.