Move to Jagran APP

एयर मार्शल सी हरि कुमार ने कहा, भारतीय वायु सेना दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम

एयर मार्शल सी हरि कुमार ने कहा कि वायुसेना में हथियारों की कमी नहीं हैं। वह दुश्मन की किसी भी हरकत का मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 10:59 AM (IST)
एयर मार्शल सी हरि कुमार ने कहा, भारतीय वायु सेना दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम

जेएनएन, लुधियाना। वेस्टर्न एयर कमांड के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल सी हरि कुमार ने स्पष्ट किया कि वायुसेना में हथियारों की कमी नहीं हैं। भारतीय वायुसेना समय के अनुसार अपडेट हो रही है और वह दुश्मन की किसी भी हरकत का मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम है।

loksabha election banner

सी हरि कुमार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे से पहले हलवारा एयरफोर्स स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। एयर मार्शल ने स्वीकार किया कि वायुसेना में कुछ हथियार पुराने हैं, लेकिन पुराने हथियारों के नवीकरण की प्रक्रिया वायुसेना का हिस्सा है और समय-समय पर इसका नवीकरण किया जाता है। इसी क्रम में फ्रांस से रैफल विमान लिए जा रहे हैं।

वायुसेना की ट्रांसपोर्ट फ्लिट एएन-32 के पुराने हो जाने के संबंध में एयर मार्शल ने कहा कि यह सही है कि यह विमान 30 साल पुराने हो चुके हैैं, लेकिन उन्हें हाल ही में यूक्रेन में फिर से सुसज्जित किया गया है। यह अगले 20 साल तक बखूबी अपनी भूमिका निभाएंगे। देश के कुछ हिस्सों में घुसपैठ की समस्या है और केंद्र सरकार इस मामले में आवश्यक कदम उठा रही है। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तमिलनाडु के तिनजौर में नया एयर बेस बनाया जाएगा।

वायुसेना को तेजस विमान मुहैया करवाने की सरकार की हरी झंडी पर एओसी इन सी हरि कुमार ने कहा कि जहां तक वेस्टर्न कमांड की बात है, वहां 20 एनसीए तेजस आ चुके हैैं। 40 विमानों के ऑर्डर दिए जा चुके हैैं और भविष्य में 83 विमान लाए जाने हैैं। उन्होंने मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए कहा कि सरकार तेजस का निर्माण करवाना चाहती है, जिससे हम अपने विमानों के साथ ताकतवर होंगे।

यह भी पढ़ेंः पंजाब ने शराब के रेट घटाए, चंडीगढ़ में बढ़ाने की तैयारी

उन्होंने माना कि पहले से लड़ाकू विमान बनाने वाले देशों के पास आधुनिक तकनीक है, जिसे देश को भी पाकर अपने विमान निर्माण में तेजी लानी होगी। हेलीकाप्टर, रडार और अन्य मामलों में वायुसेना बहुत मजबूत है। वायुसेना में स्टाफ की कमी पर उन्होंने कहा कि वायुसेना में भर्ती की नियमित प्रक्रिया है और वह हम जारी रखे हैैं। स्टाफ की कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंः शादियों में फिजूलखर्ची रोकने को 'आप' लाई निजी बिल, 51 से ज्यादा नहीं होने चाहिए मेहमान

हलवारा एयरफोर्स स्टेशन पर कारगो विमान उतारने की समस्या नहीं

कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल से लेकर लेह में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल तक निगाह रखने वाले अति महत्वपूर्ण हलवारा एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे पर प्राइवेट कारगो सेवा उतारने में कोई समस्या नहीं है। एओसी इन सी हरि कुमार ने कहा कि लेह, श्रीनगर, जम्मू के बाद पठानकोट, आदमपुर जैसे एयरफोर्स स्टेशन पर केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रन-वे पर निजी विमान उतारने दिए जा रहे हैैं। इसी तरह हलवारा एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे पर कारगो या यात्री विमान उड़ान योजना के तहत उतारे जा सकते हैैं।

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल का एक और यू टर्न ; मांगनी पड़ी लिखित माफी, मजीठिया बोले- माफ किया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.