Move to Jagran APP

ग्राहकों की जेब पर डाका: गैस सिलेंडर की Home Delivery के नाम पर कारिंदे ले रहे 30 रुपये

होम डिलिवरी वाले सिलेंडर कैश एंड कैरी की श्रेणी में नहीं आते इसलिए पूरी पेमेंट का बिल बनता है। इस बिल से अलग भी डिलिवरी ब्वॉय अतिरिक्त वसूली करते हैं।

By Vikas KumarEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 08:35 AM (IST)
ग्राहकों की जेब पर डाका: गैस सिलेंडर की Home Delivery के नाम पर कारिंदे ले रहे 30 रुपये
ग्राहकों की जेब पर डाका: गैस सिलेंडर की Home Delivery के नाम पर कारिंदे ले रहे 30 रुपये

लुधियाना [डीएल डॉन]। गैस एजेंसियों के कारिंदे लूट करने में पीछे नहीं हैं। रोजाना ग्राहकों की जेब पर डाका डाल रहे हैं। लूट का यह खेल डिलिवरी के चार्जेज के नाम पर चल रहा है। डिलिवरी ब्वॉय प्रति सिलेंडर के 10 से 30 रुपये अलग से वसूल रहे हैं। क्योंकि होम डिलिवरी वाले सिलेंडर कैश एंड कैरी की श्रेणी में नहीं आते इसलिए पूरी पेमेंट का बिल बनता है। इस बिल से अलग भी डिलिवरी ब्वॉय अतिरिक्त वसूली करते हैं। लोग जागरूकता के अभाव में यह चार्ज दे भी रहे हैं।

loksabha election banner

एजेंसी से सैलरी न मिलने का हवाला दे ले रहे पैसे

जिले में तकरीबन कंज्यूमरों से अवैध वसूली जारी है। कारिंदे कंज्यूमरों से यह कहकर पैसे ले लेते हैं कि उन्हें गैस एजेंसी से पैसे नहीं मिलते। घर-घर सिलेंडर बांटकर जो पैसे मिलते हैं उसी से घर का खर्च चलता है।

आरोप गलत, ग्राहक खुश होकर देते हैं इनाम

समराला चौक स्थित जिंदल गैस एजेंसी के मैनेजर विजय कुमार का कहना है कि उनके अधिक कंज्यूमर बेहड़े में रहते हैं और वहां तक गाड़ी का जाना संभव नहीं है। इस कारण मंडी में गाड़ी लगा कर सिलेंडर वितरित करते हैं। उन्होंने कहा कि कारिंदों की सर्विस को देखते हुए लोग खुशी-खुशी 20 से 30 रुपये इनाम के तौर पर देते हैं।

ढंडारी खुर्द में होम डिलीवरी नहीं फिर भी लेते हैं अतिरिक्त चार्ज

ढंडारी खुर्द में गैस सिलेंडरों की होम डिलीवरी नहीं हो रही और एजेंसी के कारिंदे कंज्यूमरों से अवैध उगाही भी कर रहे हैं। गैस एजेंसी के कारिंदे शनि मंडी के ग्राउंड में गाड़ी लेकर जाते हैं और वहां कंज्यूमरों को सिलेंडर बांटते हैं। ग्राहकों को अपने घर से काफी दूर सिलेंडर लेने जाना पड़ता है। कंज्यूमर सुनील कुमार ने आरोप लगाया कि कारिंदा सभी कंज्यूमरों से प्रति सिलेंडर 30 रुपये अधिक लेता है। कारिंदे का विरोध जताने पर वह सिलेंडर देने से मना कर देता है। कंज्यूमरों को मजबूरी में 30 रुपये अधिक देकर सिलेंडर लेना पड़ रहा है। एजेंसी के कारिंदे ने कहा कि वह रेट के मुताबिक ही रुपये लेते हैं कुछ लोग गलत आरोप लगा रहे हैं।

फूड सप्लाई विभाग में भी दे सकते हैं शिकायत

जिला फूड सप्लाई अधिकारी सुखविंदर सिंह गिल ने कहा कि कंज्यूमरों ने आज तक कभी कोई शिकायत नहीं दी है। अगर शिकायत आएगी तो कार्रवाई की जाएगी। गैस एजेंसी संबंधित किसी भी तरह की दिक्कत हो तो सीधे फूड सप्लाई विभाग में शिकायत दी जा सकती है।

सिलेंडर वितरण में वूसली नहीं

हमारे यहां तकरीबन 35 वेंडर होम डिलीवरी करते हैं और सभी को सख्त निर्देश हंै कि कोई गड़बड़ी ना करें। सभी वेंडर पक्के हैं, जिन्हें वेतन, कमीशन के साथ फंड बोनस आदि भी दिया जाता है। किसी कंज्यूमर को वेंडर की शिकायत करनी है तो एजेंसी में कर सकता है। आरोपित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं ऑफिस से कंज्यूमरों को फोन कर उनकी समस्याएं भी जानते हैं।

भारत दीवान, मालिक दीवान गैस एजेंसी, सलेमटाबरी

ढंडारी खुर्द के राजनंदन ने बताया कि गैस एजेंसी के कारिंदे शनि मंडी के ग्राउंड में गाड़ी लेकर आते हैं। वे पर्ची लेने के बाद 30 रुपये अतिरिक्त भी लेते हैं।

दुर्गा कॉलोनी निवासी रामाधार का आरोप है कि एजेंसी की गाड़ी शनि मंडी में आती है और लोगों को अपनी ड्यूटी छोड़ कर सिलेंडर लेने जाना पड़ता है। एक सिलेंडर लाने में उनकी दिहाड़ी टूट जाती है। गैस सिलेंडर लेने जाने पर भी होम डिलीवरी के 30 रुपये देने पड़ते हैं।

पैसे ज्यादा वसूलें तो यहां करें शिकायत

रसोई गैस सिलेंडर होम डिलीवरी नहीं मिलने और प्रति सिलेंडर 30 रुपये अधिक वूसली करने के बारे में कंज्यूमर-गैस सर्विस कोऑर्डिनेटर हरदेव सिंह के मोबाइल नंबर 9417217941 पर शिकायत कर सकते हैं। हरदेव सिंह ने कहा कि शिकायत लिखित मिलने पर ही आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.