जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब। माछीवाड़ा ब्लॉक के अधीन पड़ते गांव प्वात एक ऐसा गांव हो गया है जहां महिलाओं की 'सरदारी' है और इस गांव की ही तीन महिलाएं लोकतंत्र द्वारा चुने गए 3 मुख्य पदों पर काबिज हैं। प्वात गांव में सबसे पहले सिखों की सिरमौर संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के दौरान बीबी हरजिंदर कौर प्वात मेंबर चुनी गई। सीनियर अकाली नेता हरजतिंदर सिंह बाजवा की पत्नी बीबी हरजिंदर कौर प्वात ने शिरोमणि कमेटी मेंबर चुने जाने के बाद इलाके में सिख धर्म के प्रचार के लिए 'बचपन से सिख विरसा संभाल लहर' के अंतर्गत 80 गांवों में कैंप लगाए और दस्तार मुकाबले भी करवाए।

अब कुछ महीने पहले हुए ब्लॉक समिति चुनाव में भी इस गांव की महिला सिमरनदीप कौर को कांग्रेस ने टिकट देकर नवाजा और उसने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की। सीनियर काग्रेसी नेता सुखजिंदर सिंह प्वात की पत्नी बीबी सिमरनदीप कौर ने भी ब्लॉक समिति चुनाव में जीत प्राप्त कर गांव प्वात, रतीपुर और सहजो माजरा में विकास कार्य शुरू करवाए और वह अपने पति के साथ मिलकर लोक सेवा में जुटी हुई हैं।

अब पंचायत चुनाव में गांव के लोगों ने सर्वसम्मति से गांव की ही बीबी कुलविंदर कौर को सरपंच चुन लिया। गांव प्वात के लिए यह गर्व की बात है कि इस गांव की 3 महिलाएं एक हरजिंदर कौर धर्म प्रचार के लिए, दूसरी सिमरनजीत कौर ब्लॉक समिति मेंबर गांवों के सर्वपक्षीय विकास के लिए और अब चुनी गई सरपंच कुलविंदर कौर गांव के लोगों की सेवा के लिए तत्पर रहेंगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!