लुधियाना, जेएनएन। Lohri celebration In Ludhiana : शहर में बुधवार काे लाेहड़ी की धूम रही। कई स्थानाें पर लाेगाें ने पारंपरिक तरीके से यह पर्व मनाया। प्रताप कालेज आफ एजुकेशन, लुधियाना में कालेज मैनेजमेंट सदस्यों प्रो. जेपी सिंह बल,डा. रमेश इंद्र कौर बल, प्रिंसिपल डा. मनप्रीत कौर, डायरेक्टर प्रो. बलवंत सिंह जी की उपस्थिति में समूह स्टाफ सदस्यों तथा विद्यार्थियों ने लोहड़ी तथा मकर संक्रांति का त्योहार मनाया।

ढोल की थाप पर थिरकते हुए सभी ने एक दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं। सरबत के भले के लिए अरदास करते हुए लोहड़ी की अग्नि में तिल,गच्चक, मूंगफली आदि की आहुति डाली गई। कालेज के डायरेक्टर प्रोफेसर बलवंत सिंह ने बीएड व एमएड कक्षाओं के विद्यार्थियों को आगामी परीक्षाओं के लिए मेहनत से तैयारी करने के लिए प्रेरित किया।

गिद्दे की बोलियां डालकर लोहड़ी का इतिहास बताया

डा.रमेश इंद्र कौर बल ने गिद्दे की बोलियां डालकर लोहड़ी का इतिहास बताया। प्रिंसिपल डा.मनप्रीत कौर ने कालेज में कक्षाओं में छात्र-छात्राओं को उपस्थित रहते हुए परीक्षाओं की तैयारी करने  के लिए कहा।सभी  स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों ने इस अवसर पर भंगड़ा व गिद्दा डाल कर एक दूसरे को बधाइयां दी।

शिक्षण संस्थानाें में लोहड़ी के गीतों की धुन पर बांधा समां

गुरु नानक खालसा कॉलेज फॉर वूमेन, गुजरखान कैंपस, मॉडल टाउन, लुधियाना में लोहड़ी बहुत उत्साह के साथ मनाई गई। परंपरा के अनुसार लोहड़ी जलाई गई और प्रबंधन समिति के सदस्य और शिक्षकों को लोकप्रिय लोहड़ी के गीतों की धुन पर आनंद लेते देखा गया। महासचिव, कॉलेज गवर्निंग बॉडी इंजीनियर गुरविंदर सिंह सरना और प्रिंसिपल, मनिंदर कौर ने इस तरह के उत्सवों के महत्व पर इस उम्मीद के साथ जोर दिया कि आने वाला वर्ष छात्रों और शिक्षकों के जीवन में भी खुशियां लाएगा।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप