Move to Jagran APP

लुधियाना के कारोबारियों को कोरोना ने दिखाई नई राह, एप से घर बैठे देंगे खरीदारी के अवसर

Make Small Strong Ludhiana महानगर के प्रमुख स्टोर मनी राम बलवंत राय स्टोर के संचालकों ने कोरोना काल में डिजिटल प्लेटफार्म की ताकत को पहचाना है। लाकडाउन के दौरान उन्हें आनलाइन माध्यम से उम्मीद ज्यादा आर्डर मिले हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:30 AM (IST)
लुधियाना के कारोबारियों को कोरोना ने दिखाई नई राह, एप से घर बैठे देंगे खरीदारी के अवसर
मनी राम बलवंत राय स्टोर संचालकों ने कहा कि उन्हें कोरोना काल में उम्मीद से ज्यादा आनलाइन आर्डर मिले हैं।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। पचास वर्षों से लुधियान वासियों की हर तरह की जरूरतें पूरी करने वाले प्रमुख स्टोर मनी राम बलवंत राय की ओर से अब मोबाइल एप के जरिए घर बैठे ही उत्पाद उपलब्ध करवाए जाएंगे। स्टोर संचालकों का कहना है कि कोविड संकट ने डिजिटल क्रांति की ताकत स्पष्ट रूप से दर्शा दी है। ऐसे में रिटेल स्टोर के साथ-साथ अब डिजिटल बाजार में भी कदम रखना होगा।

loksabha election banner

संचालकों ने वाट्सएप और सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए लॉकडाउन के दौरान भी उनके स्टोर ने ग्राहकों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। इससे कई नए आइडिया मिलने के साथ-साथ ग्राहकों के साथ संपर्क बढ़ाने और नया डाटा बैंक तैयार करने में मदद मिली है। ऐसे में अब स्टोर को ई-स्टोर के रूप में भी स्थापित करने की योजना है। सौंदर्य उत्पादों की बेहतरीन रेंज को अॉनलाइन बुकिंग के माध्यम से घर बैठे बाजिब दामों पर मुहैया करवाया जाएगा।
 

पुरानी कचहरी रोड स्थित मनी राम बलवंत राय स्टोर का आगाज स्व. मनी राम बत्रा ने वर्ष 1948 में किया था। उनके बाद बेटे बलवंत राय बत्रा ने वर्ष 1972 में कारोबार को संभाला। उनके बेटे विनित और अमन बत्रा वर्ष 1998 से कारोबार में हाथ बंटा रहे हैं। अमन के नेतृत्व में स्टोर में कई बड़े बदलाव किए गए। इसमें वर्ष 1994 में स्टोर को लुधियाना के पहले सेल्फ स्टोर के रूप में तब्दील किया गया। इस दौरान चुनौतियों बहुत थीं, लेकिन यह बदलाव समय की मांग के अनुसार किया गया। इस समय ऐसे तीन स्टोर कार्य कर रहे हैं।

लुधियानाः विनीत और अमन बत्रा ने कोरोना काल में डिजिटल क्रांति की ताकत को पहचाना है। उन्होंने जल्द अपने स्टोर का एप लांच करने की योजना बनाई है।

उम्मीद से ज्यादा आर्डर आनलाइन माध्यम से मिले

कोविड संकट ने अब एक नई दिशा दिखाई है। बंद के दौरान लोगों ने जहां करियाना के लिए अॉनलाइन माध्यम से आर्डर किए। वहीं, कॉस्मेटिक्स (सौंदर्य प्रासधन) को लेकर भी डिमांड तेज रही। महिलाओं ने वाट्सएप ग्रुप के जरिए आर्डर दिए। इस सेगमेंट के लिए विशेष तौर पर महिला स्टाफ को तैनात किया गया। कोरोना काल के दौरान सोच से अधिक आर्डर आनलाइन माध्यम से मिले हैं। ऐसे में अब महसूस हो रहा है कि रिटेल के लिए अॉनलाइन और डिजिटल प्लेटफार्म भी एक अहम टूल है। इसे ध्यान में रखकर शीघ्र एप लाने की योजना पर काम चल रहा है। इसके माध्यम से रिकालिंग आर्डर, डिस्प्ले, एक ही कैटागिरी में कई आप्शन देने सहित बाजार से सस्ते दामों पर घर बैठे उत्पाद मुहैया करवाने की योजना है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.