Move to Jagran APP

काेराेना काल में लुधियाना के पैलेस ज्यूलर्स के राकेश जैन व गौरव जैन ने एडवांस बुकिंग से बढ़ाया कारोबार

Make Small Big पैलेस ज्यूलर्स की शुरुआत राकेश जैन के दादा स्व.खुशी राम की ओर से सराफा बाजार में 1930 में की गई। इसके पश्चात 1954 पिता अमृतलाल जैन ने कारोबार को संभाला और नए डिजाइनिंग से लेकर नए तौर तरीकों को अपनाना शुरु किया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 12:30 AM (IST)
पैलेस ज्यूलर्स प्राइवेट लिमिटेड के राकेश जैन और गौरव जैन। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Make Small Big: कोविड संकट ने न केवल स्वास्थ के लिहाज से लोगों को परेशान किया, बल्कि आर्थिक पटरी से भी हर किसी को उतारकर एक गंभीर दौर की ओर अग्रसर कर दिया। हालांकि अगर काम करने का जज्बा और चुनौतियों को अवसर में बदलने का मन हो, तो जीवन के सभी मुकाम पाए जा सकते हैं।

loksabha election banner

कोविड के दौरान बाजार पूरी तरह से बंद थे, लेकिन हौसलों की उड़ान में कई व्यापारियों ने इस दौर को भी अवसर के रूप में बदल दिया। ऐसी ही शख्शियत है लुधियाना के जाने माने ज्वेलर्स पैलेस ज्यूलर्स प्राइवेट लिमिटेड के राकेश जैन और गौरव जैन। जिन्होंने न केवल लॉकडाउन में ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखा, बल्कि स्टाफ को भी काम करने के नए तौर तरीकों से अवगत कराया। वे ग्राहकों के विश्वास, उनकी उम्मीदों पर खरा उतरे। ग्राहकों के भरोसे के चलते ही आज फिर से वे कारोबार की बुलंदियों को छूने के लिए तत्पर हैं।

वर्ष 1930 से चल रहा कारोबार, हर पीढ़ी ला रही बदलाव

पैलेस ज्यूलर्स की शुरुआत राकेश जैन के दादा स्व.खुशी राम की ओर से सराफा बाजार में 1930 में की गई। इसके पश्चात 1954 पिता अमृतलाल जैन ने कारोबार को संभाला और नए डिजाइनिंग से लेकर नए तौर तरीकों को अपनाना शुरु किया। इसके बाद 1982 में उन्होंने कारोबार में कदम रखा। पहले वे भी अपने पिता के साथ सराफा बाजार की दुकान में काम करते रहे। इस दौरान उन्होंने व्यापार को बढ़ाया और पाया कि लोग अधिक से अधिक डिस्पले चाहते हैं।

2012 में कॉलेज रोड पर नया शोरूम खोला

ऐसे में 2012 में सराफा बाजार से शिफ्ट कर कॉलेज रोड पर नया शोरूम खोला। अब यहां बेटे गौरव जैन की ओर से नई नई इनोवेशन की जा रही है। इसमें सबसे अहम रुप से डिजिटल पर फोकस किया जा रहा है।क्योंकि आने वाला समय डिजिटल का है। पैलेस ज्यूलर्स सदा अपने पुराने ग्राहकों को जोड़े रखने में प्रयास करता है। इसके लिए ग्राहकों की़ डिमांड और जरूरतों को देखते हुए बदलाव किए जा रहे हैं।

कंपनी की ओर से कई तरह के दौर देखे गए हैं। इसमें 1930 से लेकर अब तक कई तरह की आपदा आने के साथ साथ दामों में उतार चढ़ाव एक अहम अंग रहा है। सोने की खरीददारी के लिए ग्राहकों का विश्ववास बनाए जाना बेहद जरूरी है। इसके लिए हमारी टीम सदा बेहतर डिजाइनिंग के साथ साथ कस्टमर सैटीसफेक्शन पर फोकस करती है।

काेरोना के दौर काे अवसर में बदला

22 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान होने के बाद अपनी सही गति पर चल रहा व्यापार पटरी से उतरने लगा। ऐसे में पहले तो सोचा कि एक दो सप्ताह में व्यापार पटरी पर लौट आएगा। लेकिन ऐसा न हुआ दो सप्ताह बीते, तो पाया कि अभी यह स्थिति जलद हल नहीं होने वाली। ऐसे में बेटे गौरव जैन की ओर से बनाया गया, कस्टमर डाटा बैंक काम आया।

इस दौरान स्टाफ को वर्क फ्राम होम के कांसैप्ट में इस नए टास्क पर काम करने के लिए कहा। इसमें वाट्सएप और फेसबुक पर बने ग्रुप्स को एक्टिव किया। इसके साथ ही ग्राहकों को घर बैठे ही कई तरह के बेहतरीन डिजाइन भेजकर अॉनलाइन बुकिंग की।

एडवांस बुकिंग पर दिए अच्छे आफर्स 

इस दौरान 26 अप्रैल को अक्षय तृतीय का पर्व था जोकि सोने की खरीददारी के लिए सबसे अहम दिन माना जाता है। ऐसे में अपने स्टाफ के साथ अॉनलाइन मीटिंग ली। तो हर किसी से इस दिन को भुनाने के लिए आइडिया पर काम हुआ। जिस पर सामने आया है कि क्योंकि एडवांस बुकिंग पर कुछ अच्छे आफर्स दिए जाएं और डिलिवरी लाकडाउन खुलने के बाद दी जाए।

इसके लिए डिजिटल के प्लेटफार्म को अपनाया और एक बेहतरीन फोटो आर्टिस्ट को लेकर गहनों का डिजिटल दुकान तैयार की। डिस्पले के लिए पीडीएफ फाइलें बनवाईं और इसे शेयर करने के साथ साथ पीस दिखाने के लिए अॉनलाइन विडियो कालिंग का सहारा लिया। यह दिन भी सफल रहा और बंद के बावजूद आम दिनों की तुलना में अधिक व्यापार किया और अॉनलाइन डिस्पले पर ही बीस प्रतिशत अमाउंट भी ग्राहकों ने अॉनलाइन ट्रांसफर कर दी।

डिजिटल प्लेटफार्म अब समय की मांग

कोविड संकट ने हमें डिजिटल के लाभों से भी अवगत करवा दिया है। कोविड संकट के दौरान डिजिटल प्लेटफार्म दुकानदारों के लिए आक्सीजन का काम कर रहा है। इसे अब हमें अपने दिनचर्या में शामिल करना होगा। इसके लिए हमें नए तौर तरीकों को अपनाना होगा। आइटी से लेकर डिजिटल डिस्पले पर कंपनी की ओर से काम किया जा रहा है। ताकि स्टोर पर आने से पहले भी ग्राहक अपनी पसंदीदा डिस्पले को देखकर आए। इससे ग्राहकों को दुकान पर आकर सिलेक्टेड पीस देखने होंगे। जो उन्हें अपने पसंदीदा गहने खरीदने में मदद करेगा। इसके लिए कंपनी की ओर से शीघ्र अपना मोबाइल एप लाने की भी योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.