Move to Jagran APP

महंगे दाम में भी मौसमी का मौसम गर्म

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जनमानस की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन सी का बड़ा महत्व माना जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 04:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 04:01 AM (IST)
महंगे दाम में भी मौसमी का मौसम गर्म

जागरण संवाददाता, लुधियाना : कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जनमानस की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन सी का बड़ा महत्व माना जा रहा है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर फलों की मांग में इजाफा हो रहा है। 15 दिन पहले तक बाजार में संतरे की भरपूर मांग थी, लेकिन अब सीजन खत्म होने से इसकी आमद कम हो गई। इसकी जगह मौसमी ने ले ली। संतरे के बाद बाजार में मौसमी का सीजन शुरू हो गया है। होलसेल मंडी में मौसमी के दाम चालीस रुपये प्रति किलो हैं, जबकि रिटेल में यह 80 रुपये प्रति किलो में मिल रही है। कारोबारियों का तर्क है कि आने वाले वक्त में ज्यों ज्यों मौसमी की आमद बढ़ेगी, इसकी कीमतों में कमी आएगी।

loksabha election banner

वहीं, कोरोना काल में चिकित्सक सलाह दे रहे हैं कि इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए मौसमी का सेवन करना चाहिए। इस फल में अपेक्षाकृत शुगर कम होती है और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में त्वरित व सक्रिय योगदान देता है। चिकित्सकों की सलाह है कि मौसमी का जूस लेने की बजाय, इसे खाना ज्यादा बेहतर रहता है। मौसमी में उपलब्ध विटामिन सी की खासियत यह है कि वह शरीर में पर्याप्त समय तक उपस्थित रहता है और शरीर उसे ठीक से पचा लेता है। इस फल में जो फाइबर होता है, वह सोने में सुहागा का काम करता है।

मांग ज्यादा, आपूर्ति कम

पंजाब में मौसमी की आपूर्ति नागपुर से होती है। करीब एक माह पहले मौसमी की मंडी में होलसेल कीमत 25 से तीस रुपये प्रति किलो थी। पहली फसल खत्म हो गई और अब नई फसल आ रही है। फिलहाल मांग के मुकाबले आपूर्ति कम है। गर्मी में मौसमी की मांग बढ़ी हुई है इसलिए इसकी कीमतों में उछाल देखा जा रहा है। पंद्रह व बीस दिन पहले तक संतरे की भारी मांग थी, ऐसे में संतरा भी दोगुने दाम तक बिका। अब उसकी जगह मौसमी ले रही है।

जून के पहले सप्ताह से मौसमी की बढ़ेगी आमद

पंजाब फ्रूट एंड वेजिटेबल कमीशन एजेंट्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अमरवीर सिंह कहते हैं कि अभी मौसमी का नया सीजन शुरू हुआ है। लुधियाना में फिलहाल मौसमी के करीब तीन सौ छोटी बोरी प्रति बोरी दस किलो मौसमी की आमद है और सारा माल बिक रहा है। नया सीजन जुलाई के अंत तक चलेगा। जून के पहले सप्ताह से मौसमी की आमद एकदम से बढ़ जाएगी। इसके बाद कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। उनका मानना है कि कोरोना के चलते चालू सीजन में मौसमी की मांग मजबूत बनी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.