Move to Jagran APP

मानसून न पड़े भारी, साफ सफाई का काम जारी

जगराओं मानसून आने में अभी समय है। मगर पिछले वर्षो की तरह कहीं इस बार भी बंद नाले व छप्पड मुसीबत न बन जाएं इसके लिए नगर कौंसिल व ग्राम पंचायतों ने कमर कस ली है। इसके मद्देनजर जगराओं नगर कौंसिल में नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है ताकि लोग परेशान न हों।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:08 AM (IST)
मानसून न पड़े भारी, साफ सफाई का काम जारी
मानसून न पड़े भारी, साफ सफाई का काम जारी

बिदु उप्पल, जगराओं

loksabha election banner

मानसून आने में अभी समय है। मगर, पिछले वर्षो की तरह कहीं इस बार भी मानसून में बारिश मुसीबत न बन जाए, इसके लिए नगर कौंसिल जगराओं व ग्राम पंचायत विभाग ने कमर कस ली है।

बता दें कि जगराओं में बहुत से छोटे व बड़े गंदे नाले सहित सेम की समस्या है। जहां पर हर वर्ष मानसून के दौरान बारिश के पानी की सही निकासी न होने कारण गंदा पानी सड़कों व घरों में घुसने के कारण लोगों व दुकानदारों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उक्त परेशानियों से सबके लेते हुए इस बारे नगर कौंसिल व ग्राम पंचायत विभाग ने आजकल नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है, ताकि मानसून में नाले बंद न हों और बारिश का पानी समुचित त रीके से निकास हो सके।

इस बारे में नगर कौंसिल जगराओं के सेनेटरी इंस्पेक्टर श्याम कुमार ने बताया कि जगराओं में कई ऐसे छोटे-बड़े नाले हैं, जहां पर हर वर्ष बरसाती पानी खड़ा होता है। इसमें विशेष रूप से डिस्पोजेबल रोड पर बाबा घोड़े वाले की दरगाह वाली सेम, ग्रेवाल कॉलोनी के पास निकलते छोटे नाले, सब्जी मंडी के बीच में से निकलता छोटा नाला आगे डिस्पोजिबल नाले से मिलता है, कमेटी गेट के पास बोर, रामलीला ग्राउंड पुरानी दाना मंडी में दोनों बोर और एसडीएम व एडीसी दफ्तर के बाहर करवाए गए बोर की सफाई बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि यदि इन नालों व बोरों की सफाई समय न करवाई गई, तो इस बारे फिर मानसून में लोगों को गंदे व बरसाती पानी की परेशानी झेलनी होगी।

-------------------

15 सदस्यीय टीम जुटी है सफाई में : श्याम कुमार

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर श्याम कुमार ने बताया कि मानसून में बरसाती पानी से निपटने के लिए पहले ही 15 सदस्यीय टीम बना दी गई है। इसके तहत शहर के विभिन्न इलाकों महावीर मंदिर के पास, प्रताप नगर के पास के नालों, कुम्हारों वाली फिरनी, अगवाड़ राड़ा व राड़ा के कोठे के नालों की सफाई हो चुकी है। अब भद्रकाली मंदिर के पास के नाले, चुंगी नंबर 7 का नाला व डिस्पोजिबल रोड के नाले की सफाई का काम चलेगा। इसके लिए सफाई कर्मियों को दस्ताने, मास्क, जैकेट, गमबूट दिए गए हैं, ताकि गंदे नालों व नालियों की सफाई के दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो।

----------------

शहर में हर बोर की होगी सफाई : ईओ

नगर कौंसिल जगराओं के ईओ सुखदेव सिंह रंधावा ने बताया कि मानसून से पहले ही बरसाती पानी से निपटने के लिए आजकल काम तेजी से चल रहा है। इसके तहत शहर में जिनते भी बोर हैं उनकी भी सफाई जरूर करवाई जाएगी, ताकि बरसाती पानी वहां न रुके। इसके अलावा सरकार की ओर से जो भी दिशा-निर्देश मिलते हैं, उसके अनुसार सफाई का काम कर रहे हैं। इस काम के लिए कोई आर्थिक बजट की तंगी नहीं है।

----------------

गांवों में भी नालों व छप्परों की सफाई शुरू : बीडीपीओ

वहीं इस बारे में बीडीपीओ जगराओं अमरिदर पाल सिंह चौहान ने बताया है कि मानसून से पहले ही गांवों में गंदे नालों व छप्परों तथा तालाबों को साफ करवाने का काम आजकल जारी है। इसके तहत छप्परों की सफाई के तहत उसमें से पानी निकालने का काम शुरू हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.