Move to Jagran APP

स्कूली वाहनों की चेकिंग के डर से बसें छोड़ खिसक गए ड्राइवर, बच्चों को लेकर गए अभिभावक

सेक्रेटरी आरटीए दमनजीत व असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट आफिसर केसरपाल सिंह चेकिंग के लिए चंडीगढ़ रोड के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल पहुंचे तो बाहर वाहन खड़े मिले लेकिन ड्राइवर खिसक गए।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 04:12 PM (IST)
स्कूली वाहनों की चेकिंग के डर से बसें छोड़ खिसक गए ड्राइवर, बच्चों को लेकर गए अभिभावक
स्कूली वाहनों की चेकिंग के डर से बसें छोड़ खिसक गए ड्राइवर, बच्चों को लेकर गए अभिभावक

लुधियाना [राजेश शर्मा]। सेफ वाहन स्कूल पॉलिसी के नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूली वाहनों पर दूसरे दिन भी डंडा चला। मंगलवार को 421 वाहन चेक किए गए जिनमें से 117 के चालान काटे और बिना दस्तावेज वाले 8 वाहनों को जब्त कर लिया गया। इस चेकिंग प्रक्रिया से स्कूल वाहन चालकों में हड़कंप मच गया। चेकिंग से बचने के लिए बड़ी संख्या में स्कूली वाहन सड़कों से नदारद रहे। इसके चलते बच्चों को उनके अभिभावकों को आकर ले जाना पड़ा। हालात ऐसे थे कि जब सेक्रेटरी रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी दमनजीत सिंह मान चेकिंग के लिए चंडीगढ़ रोड पहुंचे तो बड़ी संख्या में वाहन सड़क किनारे लावारिस से खड़े दिखे।

loksabha election banner

आरटीए को देखा तो वाहन वहीं खड़े कर खिसक गए ड्राइवर

सेक्रेटरी आरटीए दमनजीत व असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट आफिसर केसरपाल सिंह चेकिंग के लिए चंडीगढ़ रोड के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल पहुंचे तो बाहर वाहन खड़े मिले लेकिन ड्राइवर खिसक गए। अधिकारियों ने आसपास उन वाहनों संबंधी पूछा तो किसी के पास इसका जवाब नहीं था। मान ने यहां तक कह दिया कि अगर ड्राइवर नहीं आते तो वह इन वाहनों को टो करके ले जाएंगे। कुछ देर इंतजार करने के बाद भी कोई ड्राइवर वाहन के पास नहीं पहुंचा।

दो दिन से स्कूल वाहनों की चेकिंग के चलते बड़ी संख्या में यह वाहन सड़कों से नदारद रहे। 

42 बसें जिनमें से 16 के चालान पहले से ही कटे हुए थे

दमनजीत मान टीम के साथ रॉयन इंटरेशनल स्कूल पहुंचे। परिसर में स्कूल की 42 बसें खड़ी थी। सड़कों पर दौड़ रही स्कूली बसों की तुलना में इन वाहनों की कंडीशन काफी अच्छी नजर आई। दस्तावेज चेक किए तो पता चला कि इनमें से 16 के चालान तो पहले से ही कटे हुए हैं। सेफ स्कूल वाहन पॉलिसी के मुताबिक यह वाहन लगभग ठीक थे लेकिन इनमें लगे अग्निशमण यंत्र मापदंड पर खरे नहीं उतरे। इन सभी वाहनों में एक किलो वाले यंत्र लगे थे जबकि नियम अनुसार इसे 2.5 किलो का होना चाहिए था। दस वाहनों के चालान काटकर बुधवार तक इन्हें बदलने की हिदायत देते हुए आरटीए ने कह दिया कि वह फिर से चेक करने आएंगे। वहां लोगो ने बताया कि स्कूल के बाहर 35 के करीब वाहन खड़े होते है जो कल से नदारद है।

ट्रस्ट के नाम से थे परमिट, आरटीए ने कहा नियमों के विपरीत

चंडीगढ़ रोड़ स्थित ग्रीनलैंड स्कूल के बाहर खड़े वाहनों की चेकिंग आरटीए ने की तो उनके पास संत किरपाल ङ्क्षसह ट्रस्ट के नाम का परमिट था। इसे नियमों के विपरीत करार देते हुए आरटीए ने चालान काट दिए। एक वाहन तो कोई दस्तावेज ही नहीं दिखा पाया। उसे जब्त कर लिया गया। इन वाहनों में किसी में फस्र्टएड किट नहीं थी तो किसी स्टॉप आर्म नहीं लगा था। बस में चढऩे के लिए छोटा स्टेप तो किसी भी बस में नहीं मिला। बहुत से वाहन थे जिनमें लेडी अटेंडट भी नहीं थी।

बीआरएस नगर में स्कूली वाहनों की चेकिंग करते पुलिस अधिकारी।

बच्चों को ले जा रहे ऑटो का चालान काटा

ग्रीनलैंड स्कूल की चेकिंग से निकले आरटीए को रास्ते में ऑटो मिल गया जिसमें स्कूली बच्चों को ले जा रहा था। ऑटो को स्कूल के लिए लगाया ही नहीं जा सकता की बात करते हुए इसका चालान काट दिया गया।

इन स्कूलों के बाहर खड़े वाहनों की हुई चेङ्क्षकग

ग्रीनलैंड पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ रोड, सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल चंडीगढ़ रोड, रॉयन इंटरनेशनल स्कूल चंडीगढ़ रोड, बीसीएम सीनियर सेंकेडरी स्कूल शास्त्री नगर, बीवीएम स्कूल किचलू नगर, डीएवी स्कूल बीआरएस नगर व ग्रीनलैंड स्कूल जालंधर बाईपास।

वाहनों में यह रही कमियां

इनमें बिना परमिट, फर्स्टएड किट नहीं या फिर अधूरी, स्टॉप आर्म नहीं लगा था, छोटा स्टेप नहीं लगा था, लेडी अटेंटेंड नहीं थी, सिटिंग अरेजमेंट से छेड़छाड़ की गई थी, अग्निशमन यंत्र यां तो लगे नहीं थे यां फिर मापदंड के अनुरुप नहीं थे।

चंडीगढ़ रोड ग्रीनलैंड स्कूल के बाहर खड़ी इन बसों के पास संत किरपाल सिंह ट्रस्ट के नाम से परमिट था जिसे नियम के विपरीत बताते हुए सेक्रेटरी आरटीए दमनजीत सिंह ने इन बसों के चालान काट दिए।

कार्यकारी डीसी ने नियमों के विपरीत वाहन चलने नहीं दिए जाएंगे

कार्यकारी डिप्टी कमिश्नर इकबाल सिंह संधू ने कहा कि सेफ स्कूल वाहन के मापदंड पूरा करवाने के लिए स्कूली वाहनों की चेकिंग की जा रही है। संबधित अधिकारियों को कह दिया गया है कि चेकिंग जारी रखे कोई भी वाहन जो सेफ स्कूल वाहन के मापदंड पूरा न करता हो उसे सड़क पर चलने न दें।

किसी के पास परमिट नहीं तो किसी की फर्स्टएड किट नदारद

-पीबी10 डीजेड 2802   बिना दस्तावेज की इस गाड़ी को जब्त कर लिया गया

-पीबी10ईएस   7479   स्टॉप आर्म्स नहीं लगा, छोटा स्टेप नहीं लगा, फर्स्ट एड किट नदारद 

-पीबी10इएस   7473   फर्स्टएड किट नहीं लगी थी, स्टॉप आम्र्स नहीं लगा था, छोटा स्टेप भी नहीं लगा था

-पीबी10डीटी   5991   अधूरी फस्र्टएड किट, छोटा स्टेप नहीं लगा

-पीबी10एफवी  0425   फर्स्टएड किट अधूरी, स्टॉप आम्र्स नही लगा, छोटा स्टेप भी नहीं लगा

-पीबी10बीटी   5990   सिटिंग अरेंजमेंट से छेड़छाड़, ईडीकेंटर और छोटा स्टेप नहीं और फर्स्टएड किट नदारद

-पीबी10ईएच   2162   सिटिंग अरेंजमेंट से छेड़छाड़, छोटा स्टेप नहीं लगा

-पीबी10ईएस   2163   बिना परमिट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.