Move to Jagran APP

थोड़ी सी बारिश से झील में बदल जाती है सर्विस लेन, आठ साल से नहीं सुलझी समस्‍या Ludhiana News

शहर में थोड़ी सी बरसात होते ही दिल्ली रोड की सर्विस लेन झील में तब्दील हो जाती है जबकि चंडीगढ़ रोड का मेन ट्रैक ही पानी में डूब जाता है। इससे वाहन चालकों को काफी मुश्किल झेलनी पड़ती है।

By Edited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 05:30 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 12:55 PM (IST)
थोड़ी सी बारिश से झील में बदल जाती है सर्विस लेन, आठ साल से नहीं सुलझी समस्‍या Ludhiana News
थोड़ी सी बारिश से झील में बदल जाती है सर्विस लेन, आठ साल से नहीं सुलझी समस्‍या Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। शहर के बीचों-बीच दो नेशनल हाईवे निकलते हैं, जिन पर गाड़ियां सरपट दौड़ती हैं। बरसात होते ही ये दोनों हाईवे लोगों के लिए आफत बन जाते हैं। इन हाईवे पर ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से फेल हो चुका है। ड्रेनेज के लिए जो नालियां बनाई गई हैं, वह पूरी तरह से चोक हो चुकी हैं।शहर में थोड़ी सी बरसात होते ही दिल्ली रोड की सर्विस लेन झील में तब्दील हो जाती है जबकि चंडीगढ़ रोड का मेन ट्रैक ही पानी में डूब जाता है। इससे वाहनों को निकलने में भी दिक्कत हो जाती है।

loksabha election banner

दिल्ली रोड पर लोग इस समस्या से करीब आठ साल से जूझ रहे हैं। जबकि चंडीगढ़ रोड पर भी यह समस्या कई सालों से बनी हुई है। दिल्ली रोड पर सर्विस लेन और मेन ट्रैक के बीच पानी की निकासी के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी की तरफ से ड्रेन बनाई गई हैं। इसकी सफाई न होने की वजह से पानी की निकासी नहीं हो रही। इस कारण सर्विस लेन पर पानी जमा हो जाता है। लुधियाना जू के बाहर, जालंधर बाईपास, दाना मंडी, काली सड़क, बस्ती जोधेवाल, शिवपुरी, समराला चौक, ट्रांसपोर्ट नगर के बाहर, मोती नगर, शेरपुर चौक समेत कई जगहों पर सर्विस लेन में पानी भरता है।

वहीं चंडीगढ़ रोड पर वर्धमान चौक, ट्रांसपोर्ट नगर व फिरोजपुर रोड पर अलग-अलग जगहों मेन ट्रैक पर ही पानी भर जाता है। थोड़ी सी बारिश होते ही इन जगहों पर पानी इतना जमा हो जाता है कि वाहनों को निकलने में भी दिक्कत होती है। इसके अलावा हाईवे पर बने अंडरपास भी बरसात के समय पानी में डूब जाते हैं। रेनवाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम भी चोक नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने बरसाती पानी को रिचार्ज करने के लिए रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम बनाए गए हैं। साफ-सफाई न होने की वजह से रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी पूरी तरह से चोक हो चुके हैं। इस कारण पानी जमीन के नीचे भी नहीं जा रहा है। नतीजा यह है कि पानी सड़कों पर ही जमा हो रहा है। कौंसिल ऑफ इंजीनियर्स के प्रधान कपिल अरोड़ा का कहना है कि नेशनल हाईवे पर जो भी ड्रेन बनी हैं वह पूरी तरह से चोक हैं। उन्होंने कहा कि ड्रेन की ड्राइंग भी ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि इसे पाइप के आकार में होना चाहिए था।

निगम कमिश्नर ने लिया जायजा, एनएचएआइ को लिखेंगी पत्र

रविवार को हुई बरसात के बाद नगर निगम निगम कमिश्नर वाटर लॉ¨गग का जायजा लेने शहर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंची। इस दौरान उन्होंने नेशनल हाईवे पर हो रही वाटर लॉगिंग का भी जायजा लिया। निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने बताया कि वह इस संबंध में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अफसरों को पत्र लिख रही हैं। उन्होंने माना कि ड्रेनेज सिस्टम फेल होने की वजह से शहर की सड़कों पर इस तरह पानी जमा हो रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.