Move to Jagran APP

कोर्ट कांप्लेक्स व लायंस चैंबर में डमी बने एक्सपायर अग्निशमन यंत्र Ludhiana news

कोर्ट कांप्लेक्स व लायंस चेंबर कांप्लेक्स में अग्निशमन यंत्र एक्सपायर हो गए हैं। अगर आगजनी की घटना हो गई तो उस पर काबू पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

By Edited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 03:08 PM (IST)
कोर्ट कांप्लेक्स व लायंस चैंबर में डमी बने एक्सपायर अग्निशमन यंत्र  Ludhiana news
कोर्ट कांप्लेक्स व लायंस चैंबर में डमी बने एक्सपायर अग्निशमन यंत्र Ludhiana news

संस, लुधियाना : कोर्ट कांप्लेक्स व लायंस चेंबर कांप्लेक्स में अग्निशमन यंत्र एक्सपायर हो गए हैं। अगर आगजनी की घटना हो गई तो उस पर काबू पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इससे न्यायधीशों, वकीलों, स्टाफ की जान को खतरा हो सकता है। यह अंदेशा जताते हुए काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स ने सेशन जज ऑफिस में ज्ञापन दिया। उन्होंने संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को उचित निर्देश देने, फायर ऑडिट करवाने की मांग की है।

काउंसिल के प्रधान इंजीनियर कपिल अरोड़ा ने कोर्ट कांप्लेक्स में लगाए गए अग्नि बुझाओ यंत्रों की वैधता समाप्त हो जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे आम लोगों और अदालती परिसर में काम करने वाले जजों, वकीलों, कर्मियों और आने वाले लोगों के लिए खतरा बताया है। कौंसिल ने सेशन जज के समक्ष दाखिल की शिकायत में आरोप लगाया गया कि कोर्ट कांप्लेक्स व वकीलों के कांप्लेक्स में आग लगने की सूरत में लगाए गए अग्नि बुझाओ यंत्रों की वैधता काफी समय पहले से ही खत्म हो चुकी है। इसके बावजूद इसकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इंजीनियर कपल अरोड़ा ने जांच करने के बाद बताया कि उपरोक्त यंत्रों को वर्ष 2015 के बाद से रीफिल ही नहीं किया गया है। ये आगु बुझाने कते लिए रखे गए अग्निशमन यंत्र डमी मात्र बनकर रह गए हैं और किसी काम के नहीं।

उन्होंने शिकायत में बताया कि फिरोज गांधी मार्केट की तरफ पड़तीं अदालतों में अग्निशमन यंत्र लगाए ही नहीं गए हैं। काउंसिल ने जिला एवं सेशन जज के समक्ष दाखिल की गई शिकायत में आग्रह किया है कि वह जिलाधीश व नगर निगम के कमिश्नर को आदेश जारी करें कि वह तत्काल जिला कोर्ट कांप्लेक्स व वकीलों के कांप्लेक्स में लगाए गए सिलेंडरों की जांच करने के बाद इन्हें तत्काल रिफिल करें और अन्य यंत्रों को भी नियमों के मुताबिक इंस्टाल करें।
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.