जेएनएन, लुधियाना। गलियों में घूम कर तालों की चाबी बनाने वाला एक गिरोह अब उस काम की आड़ में चोरी की वारदातें करने लगा है। एक महीने में यह गिरोह चोरी की तीन वारदातें कर चुका है, जिनमें उसने लाखों के जेवर और नकदी पर हाथ साफ कर दिया। एक मामले में पुलिस के हाथ दो सदस्यों के गिरोह की सीसीटीवी फुटेज भी लगी है। उसके बावजूद पुलिस उनका सुराग नहीं लगा सकी है। इस गिरोह की वजह से लोगों के घरों में जाकर ताले व चाबियां लगाने वाले ईमानदार लोगों की विश्वसनीयता को भी कटघरे में खड़ा कर दिया है, जिससे उनका काम काज प्रभावित हुआ है। बताया जा रहा है कि गिरोह के सदस्य पहले उन इलाकों की रेकी करते हैं, जिन इलाकों में दिन के समय महिलाएं घर में अकेली होती है। गिरोह उन जगहों का भी खास ख्याल रखता है, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हों। कैमरों के सामने से गुजरते हुए वो लोग मुंह छिपा कर निकलते हैं।

ध्यान रखने योग्य टिप्स

ताला या चाबी लगवाने के लिए हमेशा विश्वसनीय दुकान से कारीगर को बुलवाएं। जिस समय कारीगर काम कर रहा हो, उसके आस-पास रह कर उस पर नजर रखें। यदि महिला अकेली हो तो उस समय पड़ोस या जान पहचान की महिला को बुला लें। घर में आए कारीगर की पहचान पूछें, उसका पहचान पत्र या आधार कार्ड की फोटो लें। ऐसे कारीगरों के साथ ज्यादा पहचान न बढ़ाएं और न ही ज्यादा बातचीत करें। वारदात होने पर पुलिस कंट्रोल रूम के 100 अथवा 78370-18500 पर कॉल करें।

राजिंदर नगर में अकाउंटेंट के घर से लाखों के जेवर ले गए

सिविल लाइंस स्थित राजिंदर नगर निवासी पावरकॉम अकाउंटेंट हितेश भार्गव के घर चाबी बनाने आए दो बदमाश लाखों के जेवर चुरा ले गए, लेकिन सीसीटीवी कैमरों में दोनों की फुटेज कैद हो गई। 4 फरवरी को उसकी पत्नी रचना घर में अकेली थी। बाहर गली में चाबियां बनाने वाले दो युवक आए। घर के एक दरवाजे का लॉक खराब था। रचना ने उन्हें बुला लिया। दोनों लॉक ठीक करने लगे और रचना लॉबी में बैठी रहीं। उनके जाने पर रचना ने जब अलमारी चेक की तो उसमें रखे सोने के जेवर चोरी हो चुके थे।

सेक्टर 39 से 15 तोले सोने ले उड़े

चंडीगढ़ रोड स्थित सेक्टर 39 के घर में अलमारी के ताले की चाबी बनाने आए नौसरबाज 15 तोले सोना ले उड़े। बुजुर्ग महिला रमनजीत कौर ने बताया कि गली में चाबी लगाने वाले घूम रहे थे। उसने दोनों को अपने घर बुलाया। दोनों चाबी लगाने लगे। उसी दौरान उन्होंने पानी मांगा। वो पानी लेने रसोई में गई, दोनों बदमाश अलमारी से 15 तोले सोना ले रफू चक्कर हो गए। इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे चेक किए, मगर वो बदमाश हरेक कैमरे के सामने अपना मुंह छिपाकर निकल गए।

मुंडियां से पांच हजार की नकदी और दो तोले सोना ले गए

मुंडियां कलां के राम नगर में दरवाजे की चाबी लगाने आए दो नौसरबाज हजारों के जेवर ले फरार हो गए। गुरदेव ¨सह ने बताया कि वो ऑटो रिक्शा चलाने का काम करता है। 20 जनवरी को उसकी पत्नी लवली घर में अकेली थी। उसने गली में घूम रहे दो युवकों को दरवाजे के लॉक की चाबी लगाने के लिए अंदर बुला लिया। दोनों चाबी लगाने लगे, वो रसोई में काम करने लगी। उनके जाने के बाद जब लवली ने चेक किया तो अलमारी में पड़े दो तोला सोने के जेवर और पांच हजार की नगदी गायब थी।

आरोपितों की तलाश जारी: पुलिस कमिश्नर

पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह का कहना है कि पुलिस के पास सीसीटीवी कैमरों की फुटेज है, जिनके आधार पर आरोपितों की तलाश की जा रही है। जल्द ही उनका पता लगा लिया जाएगा। लोगों को भी चाहिए कि वो ऐसे लोगों से काम कराते समय चौकस रहें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!