Move to Jagran APP

पाबंदियों को ठेंगा दिखा पराली जला रहे थे 16 किसान, NGT ने काटा चालान Ludhiana News

जिन 16 किसानों के चालान काटे गए उनमें एक नंबरदार एक सरकारी कर्मचारी व एक गांव की पंचायती जमीन पर खेती करने वाला किसान भी शामिल है।

By Edited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 05:30 AM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 03:21 PM (IST)
पाबंदियों को ठेंगा दिखा पराली जला रहे थे 16 किसान, NGT ने काटा चालान Ludhiana News
पाबंदियों को ठेंगा दिखा पराली जला रहे थे 16 किसान, NGT ने काटा चालान Ludhiana News

जगराओं, जेएनएन। पाबंदियों के बावजूद पराली जला रहे किसानों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल 16 किसानों के चालन काटे हैं। टीम ने इन किसानों से 75000 जुर्माना के तौर पर वसूल किया है। पराली जलाने वाले किसानों में एक सरकारी कर्मचारी और नंबरदार भी शामिल है। यह जानकारी शनिवार को एसडीएम जगराओं डॉ.बलजिंदर सिंह ढिल्लों ने कोआर्डिनेटरों के साथ हुई बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले ये सभी किसान सब-डिवीजन जगराओं अधीन आते विभिन्न गांवों के हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इन 16 किसानों में एक नंबरदार, एक सरकारी कर्मचारी व एक गांव की पंचायती जमीन पर खेती करने वाला किसान भी शामिल है। एसडीएम ने कहा कि इसके अलावा इन किसानों के मॉल रिकार्ड में लाल-स्याही से रिपोर्ट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून के निर्देश आने वाले दिनों में धान की पराली को आग लगाने वाले किसानों को भारी जुर्माने किए जाएंगे। और किसानों को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।

प्रदूषण को रोकना जरूरी

एसडीएम डॉ.बलजिंदर सिंह ढिल्लों ने सब-डिवीजन जगराओं के समूह किसानों को धान की पराली को आग न लगाने की अपील की है। ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रदूषण से बचाया जा सके। बीमारियों से छुटकारा मिल सकें। पराली के धुएं से बढ़ रहे हैं सांस के मरीज उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रदूषण कारण लाखों लोग सांस की बीमारी से पीड़ित है और दिनों दिन बढ़ता प्रदूषण लोगों की मौत का कारण बन रहा है। इसके लिए हमें अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए धान की पराली को आग लगाने से रोकना जरूरी है।

यह थे मौजूद

शनिवार को हुई बैठक में नायब तहसीलदार मनमोहन कौशिक, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एसडीओ अमनप्रीत सिंह, खेतीबाड़ी अफसर डॉ.गुरदीप सिंह, खेतीबाड़ी विकास अफसर रमिंदर सिंह, बीडीपीओ अमरिंदरपाल सिंह, बूटा सिंह ड्राफटमैन ,कुलवंत सिंह डांगो, गुरजीत सिंह बल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.