Move to Jagran APP

ग्रामीण विकास पर खर्च होंगे 540 करोड़ : रखड़ा

By Edited By: Published: Sun, 01 Sep 2013 08:50 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2013 08:51 PM (IST)
ग्रामीण विकास पर खर्च होंगे 540 करोड़ : रखड़ा

संवाद सहयोगी, माछीवाड़ा

loksabha election banner

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा ने कहा है कि राज्य में नई पंचायतों का गठन होने के बाद गावों के विकास के लिए शिअद-भाजपा सरकार 540 करोड़ रुपये की ग्राट जारी करेगी, ताकि ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। वह रविवार को माछीवाड़ा में नगर कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष उजागर ¨सह बैनीपाल के चाचा केश्रद्धाजलि समारोह में शामिल होने पहुंचे थे।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जिला परिषद के तहत पंजाब के सरकारी ऐलीमेंटरी स्कूलों को वापस शिक्षा विभाग में शामिल नहीं किया जाएगा। इन स्कूलों में शिक्षा प्रबंधों में सुधार करने के लिए पंजाब के प्रत्येक जिले में डीईओ तैनात किए जाएंगे, जो पंचायत विभाग के कार्यालयों में डयूटी देंगे।

क्षेत्र समराला के पूर्व विधायक जगजीवन ¨सह खीरनिया द्वारा जिला परिषद के तहत सरकारी स्कूलो में अध्यापिकों की कमी का मामला उठाने पर रखड़ा ने कहा कि इन सरकारी स्कूलों में जल्द ही नई भर्तियां की जाएंगी। पंचायत की शामलात व बंजर जमीन के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एक योजना बनाई जा रही है, जिसके तहत पंजाब में पंचायत विभाग की बंजर पड़ी जमीनों को आबाद कर ठेके पर दिया जाएगा। जिससे पंचायत विभाग को लाखों की आमदन होगी।

वहीं पंचायती जमीनों से अतिक्रमण हटाने के बारे में उन्होंने कहा कि इस बारे में राज्य के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए गए है कि वे प्रत्येक माह बैठक कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करे।

इस अवसर पर पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन अजमेर ¨सह लक्खोवाल, एसएस बोर्ड के चेयरमैन संता ¨सह उमैदपुर, पूर्व विधायक जगजीवन सिंह खीरनिया, शिअद यूथ ¨वग के कौमी महासचिव रुपिंद्र ¨सह बैनीपाल, जिला परिषद के सचिव अमरदीप ¨सह गुजराल, पूर्व चेयरमैन इद्रमोहन ¨सह कादिया, शिरोमणि कमेटी सदस्य रणजीत ¨सह मंगली, भारतीय किसान यूनियन के नेता अवतार ¨सह मेहलों, जिला परिषद सदस्य देसराज सिंह रहीमाबाद, अकाली नेता हरज¨तद्र ¨सह पवात, शिव कुमार शिवली, यूथ विंग के शहरी प्रधान करमजीत सिंह ग्रेवाल, सिमरनजीत ¨सह गोगिया आदि भी मौजूद थे।

------------------

पंचायत विभाग में भ्रष्टाचार के सवाल पर मंत्री जी मुस्कुराए

पत्रकारों द्वारा जब प्रदेश में पंचायत विभाग में फैले भ्रष्टाचार के बारे में रखड़ा से पूछा गया, तो वह मुस्कराने लगे और पास ही बैठे जिला परिषद सचिव अमरदीप ¨सह गुजराल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इसका उत्तर दो। फिर तुरत कहा कि जब से उन्होने मंत्री पद संभाला है, उनकी यही कोशिश है कि पंचायत विभाग के सिस्टम में सुधार कर भ्रष्टाचार को नकेल डाली जाए और लोगों को साफ-सुथरा प्रशासन मिले। उन्होंने कहा कि इस सिस्टम को सुधारने में काफी समय लगेगा। विभाग इसको काबू करने में प्रयत्नशील है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.