संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : कमला नेहरू कालेज फार वूमेन में वन महोत्सव तथा तीज को लेकर कार्यक्रम करवाया गया। यह आयोजन फगवाड़ा पर्यावरण सोसायटी, एचडीएफसी बैंक, वन विभाग तथा आठ पंजाब बटालियन फगवाड़ा के संयुक्त सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक बलविन्दर सिंह धालीवाल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, जबकि एसपी सरबजीत सिंह बाहिया, मुख्य वन अफसर तीरथ सिंह तथा मुख्य प्रबंधक एचडीएफसी, कालेज प्रबंधक समिति के प्रधान धीरज सरदाना, पंकज सरदाना भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

वन महोत्सव के मौके पर विधायक धालीवाल ने कालेज के बोटेनिकल गार्डन में पौधे लगाए। उन्होंने कालेज के विरासती भवन का दौरा करते हुए अमीर विरसे की साज सम्भाल के लिए कालेज की सराहना की। इस महोत्सव के आयोजन का शुभारंभ ज्योति प्रज्वलन से किया गया। डा. वनिता चाहल, असिस्टेंट प्रोफेसर, दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा पीपीटी के माध्यम से पर्यावरण की सुरक्षा संबंधी जानकारी दी गई। कार्यक्रम की शुरुआत डा. ललित कुमार के सावन माह से जुड़े गीत गायन से की गई। जबकि अन्य छात्राओं ने अनेक प्रकार के गीत-संगीत व नृत्य द्वारा सावन माह और महोत्सव की शोभा बढ़ाई।

विधायक धालीवाल ने भी अपने संबोधन में वनों के महत्व तथा पर्यावरण के लिए पेड़ों को लगाने और उनकी देखभाल के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान है इसको संभाल कर रखना नौजवान पीढ़ी का पहला कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को पंजाब की सभ्याचार से जोड़े रखने में इनवायरामेंट एसोसिएशन फगवाड़ा का बेहतरीन प्रयास कर रही है। कार्यक्रम में विशेष तौर पर मां अम्बे स्कूल गांव भानोकी के विद्यार्थियों ने पंजाबी विरसे से जुड़े गीत व नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। तीज के इस अवसर पर कालेज प्रांगण में मेहंदी और रंगबिरंगी चूड़ियां और शिंगार के स्टाल इस त्योहार की शोभा में चार चांद लगा रहे थे। फगवाड़ा पर्यावरण सोसायटी के महासचिव मलकियत सिंह रघबोत्रा ने वनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। डा. गुरप्रीत तथा संदीप वालिया ने इस आयोजन में बखूबी मंच संचालन किया। प्रिंसिपल डा. सविदर पाल ने सभी अतिथियों को धन्यवाद करते हुए उन्हें पौधे प्रदान करते हुए सम्मानित किया।

उन्होंने आयोजन की सफलता के लिए सभी प्राध्यापक वर्ग की सराहना करते हुए आयोजन के प्रबंधक रीमा जोशी तथा रिका को बधाई दी। इस अवसर पर संबंधित सहयोगी विभागों की ओर 500 पौधे छात्राओं, कालेज स्टाफ तथा अतिथियों को भी बांटे गए।

Edited By: Jagran