Move to Jagran APP

सीचेवाल माडल-2 के तौर पर उभरा गांव तलवंडी माधो

दोना इलाके के ऐतिहासिक गांव तलवंडी माधो में बनाए जा रहा नया पार्क गदरी बाबा हरदित्त सिंह को समर्पित किया गया है। इस पार्क का यादगारी गेट बापू चेतन सिंह बोपाराय को समर्पित किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:39 PM (IST)
सीचेवाल माडल-2 के तौर पर उभरा गांव तलवंडी माधो

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : दोना इलाके के ऐतिहासिक गांव तलवंडी माधो में बनाए जा रहा नया पार्क गदरी बाबा हरदित्त सिंह को समर्पित किया गया है। इस पार्क का यादगारी गेट बापू चेतन सिंह बोपाराय को समर्पित किया है। उनके परिवार की तरफ से मलकीत सिंह बोपाराय काफी आर्थिक मदद की गई है। इस पार्क में देसी तकनीक के साथ तैयार किए गए 'सीचेवाल माडल' के अंतर्गत गांव के गंदे पानी को ट्रीट कर खेती में प्रयोग का प्रबंध किया गया है।

loksabha election banner

यहां साढ़े तीन लाख रुपये बस अड्डा स्थापित किया गया है, जो कि इटली निवासी मंगल सिंह सिद्धू के परिवार की मदद से बनाया है। बच्चो के खेलने के लिए झूले लगाए जा रहे हैं।

गांव के सरपंच गुरजीत सिंह, अमरीक सिंह संधू और गुरविन्दर सिंह बोपाराय ने बताया कि पार्क में विरासती, आयुर्वेदिक, फलदार और फूलदार पौधे लगाऐ जा रहे हैं। पंजाब के रवायती और लुप्त होते जा रहे वृक्षों को भी पहल के आधार पर लगाया जाएगा। इन पौधों की संभाल के लिए पानी की पाइप लाइन विशेष तौर पर बिछवाई गई है। पार्क में 120 फव्वारे लगाऐ गए हैं जिसके साथ घास को सींचा जाएगा और संगत के आकर्षण का भी केंद्र बनेंगे। गांव की नुहार बदलने में सीचेवाल माडल की अहम भूमिका

नौजवानों ने बताया कि संत दरबारा सिंह जी की सालाना बरसी को समर्पित पार्क में पौधे लगाए हैं। दोना इलाको की तकदीर और तस्वीर बदलने में सीचेवाल माडल ने बड़ी भूमिका निभाई है। पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल का नेतृत्व में जो रास्ते बनाने की कार सेवा शुरू की गई थी वह भी इसी स्थान से शुरू की गई थी। तलवंडी माधो से ही रास्ते बनाने की कार सेवा के साथ आसपास के कई गांवों में सैकड़ों किलोमीटर रास्ते नाजायज कब्जे छुडवा कर बनाए गए थे।

1996 में सबसे पहले संत सीचेवाल जी की तरफ से संगत के सहयोग के साथ गांव में सीवरेज डाला गया था। गांव में सदियों पुरानी कुटिया की संभाल भी संत सीचेवाल जी की तरफ से गांव की संगतें के सहयोग के साथ की गई। गांव की श्मशान भूमि भी किसी बाग से कम नहीं। पुस्तकालय और पंचायत घर का भी किया जा रहा निर्माण

सरपंच गुरजीत सिंह ने बताया कि इस पार्क और 35 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। जबकि सरकारी अनुदान तो सिर्फ चार लाख ही आई थी जबकि प्रवासी पंजाबियों और गांव के लोगों के सहयोग के साथ 31 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। यहां गांव के लोगों के लिए दो मंजिला कम्युनिटी हाल बनाया गया है। इसमें पुस्तकालय और पंचायत घर भी बनाया जा रहा है। तलवंडी माधो के गुरुद्वारा साहब की प्रबंधकीय समिति की तरफ से 15 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान हरबंस सिंह संधू, पंचायत मेंबर गुरदेव सिंह संधू, नरिंदर सिंह, महेंदर सिंह जंवदा, जसपाल सिंह, सुखप्रीत सिंह सराए, जसवंत सिंह, बिक्कर सिंह, सुखजीत सिंह संधू, गांव शेरपुर दोना के सरपंच तीर्थ सिंह हुंदल, गुरदीप सिंह, सतनाम सिंह कोटला, परमजीत सिंह बल्ल, जगदीप सिंह सोहल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.