संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की ओर से मिट्टी परख मुहिम की शुरुआत की गई है। इसके तहत हर ब्लाक के 10-10 गांवों से मिट्टी के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेजे जाएंगे। ताकि जरूरत के अनुसार कदम उठाकर जमीन की सेहत में सुधार किया जा सके।

सुल्तानपुर लोधी के ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी डा. जसबीर सिंह खिडा, खेतीबाड़ी अधिकारी परमिदर सिंह व खेतीबाड़ी विकास अधिकारी डा. जसपाल सिंह धंजू की अगुआई में यह मुहिम शुरू की गई है। डा. खिडा ने मिट्टी की परख के लिए चुने गांवों के किसानों को अपील की कि खेतीबाड़ी विभाग को खेतों से मिट्टी के सैंपल लेने के लिए सहयोग करें।

खेतीबाड़ी अधिकारी परमिदर सिंह ने बताया कि ब्लाक में मिट्टी के सैंपल लेने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। जोकि आने वाले दिनों में किसानों के खेतों से सैंपल लेकर मिट्टी की परख के लिए लैबोरेटरी में भेजेंगे। खेतीबाड़ी विकास अधिकारी डा. जसपाल सिंह ने बताया कि खाद के अधिक इस्तेमाल से खेतों में कीड़े मकौड़े व बीमारियां अधिक पैदा होती हैं। इसके लिए मिट्टी परख रिपोर्ट के आधार पर ही खाद का इस्तेमाल किया जाए।

असिस्टेंट टेक्नोलाजी मैनेजर मनजिदर सिंह व एटीएम हरजोध सिंह ने बताया कि मिट्टी परख के सैंपल लेने वाली टीम संबंधी गांव में एक दिन पहले गुरुद्वारा साहिब से अनाउंसमेंट करेगी ताकि किसान खेतीबाड़ी विभाग की टीमों को मिट्टी के सैंपल लेने में सहयोग करे। इस अवसर पर किसान बलकार सिंह, सुच्चा सिंह, महिदर सिंह, गुरदयाल सिंह, हरिदर सिंह के अलावा अन्य मौजूद थे।